Saturday, May 18, 2024
Homeलाइफस्टाइलWeight Loss Vegetable: फ्लैट टमी पाना है तो खाएं ये फ्रूट्स और...

Weight Loss Vegetable: फ्लैट टमी पाना है तो खाएं ये फ्रूट्स और सब्जियां

Vegetables for Weight Loss: वजन कम करना कोई आसान काम नहीं है लेकिन अगर आपको पता हो कि इसके लिए क्या खाना है और कितना खाना है तो आपको वजन कम करने में थोड़ी आसानी हो सकती है। अगर आप वजन कम कर स्लिम बॉडी के साथ-साथ फ्लैट टमी भी चाहते हैं तो आपको एक खास डायट के साथ-साथ वर्कआउट भी करना होगा। इससे आपको मनचाहा वजन मिल सकता है। हम में से ज्यादातर लोग ये तो जानते हैं कि वजन कम करते समय क्या खना चाहिए और क्या नहीं लेकिन बहुत कम ही लोग हैं जो ये जानते हैं कि कुछ हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक अगर आप रोजाना ये फ्रूट्स और सब्जियां खाएंगे तो वजन कम (Weight Loss) करना आसान हो जाएगा।

फैट सेहत के लिए काफी खतरनाक होता है क्योंकि इससे डायबीटीज और कई तरह की बीमारियों का खतरा होता है। पेट पर फैट जमने के पीछे कई कारण हैं। इसके लिए हॉर्मोन्स भी जिम्मेदार हो सकते हैं। आपके सोने का तरीका और डायट से भी टमी फैट बढ़ता है। बॉडी को शेप में लाना और फ्लैट टमी (Flat Tummy) पाना किसी के लिए आसान नहीं होता, इसके लिए हमारी डेली फूड हैबिट्स काफी मायने रखती है।

(Weight Loss Vegetable) वजन कम करने वाली सब्जी

खीरा और ककड़ी: खीरा और ककड़ी (Cucumber) की, जिसे आमतौर पर सलाद के रूप में खाया जाता है, इसमें पानी की मात्रा भरपूर पाई जाती है जिससे शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद मिलती है। चूंकि इसमें कैलोरी काफी कम होती है इसलिए ये वजन घटाने में मदद करता है। खीरा और ककड़ी में फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है, साथ ही वाटर कंटेट काफी होने की वजह से पाचन तंत्र बेहतर होता है पेट की गडबड़ी नहीं होती। इन दोनों सब्जियों में विटामिन सी और विटामिन के पाया जाता है जो वेट लूज करने में मददगार है।

खीरा और ककड़ी खाने से पेट जल्दी भरता है और देर तक भूख भी नहीं लगती। कम खाने का सीधा असर हमारे वजन पर पड़ता है और पेट की चर्बी घटाना आसान हो जाता है।

दोपहर और रात के खाने के वक्त खीरा और ककड़ी का सलाद बना लें। अगर इनका टेस्ट बढ़ाना चाहते हैं तो इसमें खीरा, गाजर, प्याज, मूली और टमाटर के साथ नींबू का रस मिला लें। इससे पेट की चर्बी मक्खन की तरह पिघलेगी।

फल कई तरह के विटमिन और मिनरल्स होते हैं, जिससे टमी फैट कम करने के लिए आप अपनी डायट में शामिल कर सकते हैं। इससे आपको काफी देर तक भूख भी नहीं लगेगी और आपको जरूरी पोषक तत्व भी मिलते रहेंगे। साइट्रस फ्रूट्स फैट बर्न करने के मामले में बेस्ट होते हैं और साथ ही साथ आपका मेटाबॉलिज्म भी बढ़ाते हैं। फ्लैट टमी के लिए कीवी, सेब और बेरीज ज्यादा से ज्यादा खाएं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments