Friday, June 14, 2024
Homeलाइफस्टाइलSide Effects Of Caffeine: छोड़ें एक महीने के लिए चाय-कॉफी, देखें असर

Side Effects Of Caffeine: छोड़ें एक महीने के लिए चाय-कॉफी, देखें असर

Side Effects Of Caffeine: दुनियाभर के लाखों लोगों की दिन की शुरूआत चाय – कॉफी से होती है। इन हॉट ड्रिंक के शौकीनों की कोई कमी नहीं है, वो दिन में कई बार इनका सेवन करते हैं। इससे मन तरोताजा हो जाता है और शरीर को इंस्टेंट एनर्जी मिलती है, लेकिन चाय-कॉफी हमारी सेहत के लिए अच्छा नहीं है, क्योंकि इसमें कैफीन पाया जाता है जो कई तरह कि परेशानियां पैदा करता है। अगर कहा जाए कि आप ये पेय पदार्थ को कुछ दिनों के लिए छोड़ दिया जाए तो ये काफी लोगों लिए नामुमकिन सा होगा, क्योंकि ये लत बन चुकी है।
आइए जानते हैं कि अगर एक महीने के लिए आप चाय-कॉफी नहीं पीते हैं तो आपके शरीर में क्या बदलाव आते है।

चाय- कॉफी छोड़ने पर होगा ऐसा असर

  • अगर आप एक महीने के लिए चाय-कॉफी पीना छोड़ देंगे तो आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल में आ जाएगा और हाई बीपी की शिकायत दूर हो जाएगी।
  • चाय-कॉफी छोड़ने के हफ्ते के अंदर आपकी नींद में जबरदस्त सुधार होता हुआ दिखाई देगा। एक महीने में आप खुद बड़ा फर्क महसूस कर पाएंगे। चूंकि कैफी हमारे न्यूरॉन्स को एक्टिव कर देता है, इसलिए चाय-कॉफी पीने से नींद भाग जाती है।
  • आप एक महीने के लिए चाय कॉफी पीना छोड़ देंगे तो आपके दांतो के बड़े नुकसान से बच जाएंगे और फिर इसमें नई सफेदी आने लगेगी। चाय-कॉफी थोड़ा एसिडिक होता है जो दांतो के इनेमल को नुकसान पहुंचा सकता है। इससे छनछनाहट भी पैदा हो सकती है।
  • यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है।
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments