Friday, June 21, 2024
HomeदेशTomato Farming: टमाटर के दाम ने किसान की लगा दी लॉटरी, जानें...

Tomato Farming: टमाटर के दाम ने किसान की लगा दी लॉटरी, जानें कैसे

Tomato Farming: पचघर पुणे और नगर जिले की सीमा पर स्थित एक छोटा सा गांव है। जुन्नार को ग्रीन बेल्ट के नाम से जाना जाता है। काली मिट्टी और साल भर पानी के कारण यहां प्याज और टमाटर की खेती की जाती है। लेकिन टमाटर की खेती ने किसान को एक झटके में महीने भर में करोड़पति बना दिया है। इस किसान के पास 18 एकड़ बागवानी जमीन है। बताया गया कि इसमें से उन्होंने 12 एकड़ जमीन में टमाटर की खेती की थी। टमाटर के दाम बढ़े, उनकी लॉटरी लग गई। वे एक महीने में करोड़पति बन गए।

खबरों के मुताबिक यह किसान महाराष्ट्र के पुणे के रहने वाले हैं। बताया गया कि इनका नाम तुकाराम भागोजी गायकर है। उन्होंने हाल ही में टमाटर की क्रेट का मूल्य 2,100 रुपए मिला है। बताया गया कि उन्होंने 900 टमाटर की क्रेट बेची हैं और इससे उन्होंने एक ही दिन में 18 लाख रुपए की कमाई की है। इस तरह से तुकाराम ने 30 दिन में 13 हजार टमाटर क्रेट की बिक्री की है और इसमें उन्होंने कुल डेढ़ करोड़ के आसपास की कमाई की है। वे देशभर में चर्चा का विषय बने हुए हैं।

तुकाराम ने बताया कि इस बार एक किलो टमाटर का भाव 115 रुपए मिला है। इस प्रकार एक क्रेट के जो 600 रुपए मिलते थे अब वहीं एक क्रेट के 2300 रुपए मिल रहे हैं। सभी लोग यही बोल रहे हैं कि हमने इससे पहले टमाटर का ऐसा भाव नहीं देखा है, यह कुछ हद तक सही भी है। मुझे टमाटर की खेती में एक-दो साल नुकसान हुआ है, लेकिन फिर भी मैं रुका नहीं। इसलिए इसका फल मुझे आज मिल रहा है। टमाटर ने मुझे फेमस बना दिया है। मैं काफी खुश हूं।

पुणे के ही जुन्नार शहर में कई टमाटर किसान करोड़पति बन गए। फिलहाल तुकाराम चर्चा में हैं। उनके परिवार के कई सदस्य इस खेती में सक्रिय हैं। उनकी बहू सोनाली टमाटर की रोपाई, कटाई से लेकर पैकेजिंग का काम संभालती हैं, वहीं बेटा ईश्वर टमाटर की बिक्री, मैनेजमेंट और फाइनेंशियल प्लानिंग करता है। तुकाराम भागोजी किसान पिछले 6-7 साल से टमाटर की खेती कर रहा है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments