Thursday, February 29, 2024
Homeलाइफस्टाइलविद्यार्थियों के लिए जरूरी खबर, CBSE ने जारी की 10वीं-12वीं की डेटशीट,...

विद्यार्थियों के लिए जरूरी खबर, CBSE ने जारी की 10वीं-12वीं की डेटशीट, ऐसे करें Download

CBSE 10th 12th Exam Time-Table 2024 : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) 10वीं, 12वीं के विद्यार्थियों के लिए जरूरी खबर है। सीबीएसई ने हाईस्कूल और इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा कार्यक्रम जारी कर दिया है। परीक्षा 15 फरवरी से होगी। बता दें, कक्षा 10वीं की परीक्षाएं 15 एं फरवरी से 13 मार्च तक और कक्षा 12वीं की परीक्षाएं 15 फरवरी से 2 अप्रैल तक आयोजित की जाएगी। छात्र काफी लंबेसमय से परीक्षा की डेटशीट का इंतजार कर रहे थे। जो छात्र परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं, वह परीक्षा का पूरा शेड्यूल आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर देख सकते हैं। वहीं परीक्षा के शेड्यूल के अनुसार कक्षा 10वीं-12वीं के पेपर सुबह 10:30 से दोपहर 1:30 बजेतक आयोजित किए जाएंगे । वहीं परीक्षाएं लगभग 55 दिनों तक चलेंगी।

प्रैक्टिकल परीक्षाओं की तारीखें पहले से घोषित

बोर्ड परीक्षा की डेटशीट सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट यानी cbse.gov.in या cbse.nic.in पर जारी की जाएगी। प्रैक्टिकल परीक्षाओं की तारीखें वेबसाइट पर पहले ही घोषित की जा चुकी हैं। वहीं लीप डे (29 फरवरी ) को 12वी के स्टूडेंट्स का ज्योग्रेफी का एग्जाम होगा।

महत्वपूर्ण विषयों की परीक्षाएं

19 फरवरी: संस्कृत
21 फरवरी: हिंदी
26 फरवरी: अंग्रेजी
2 मार्च: विज्ञान
7 मार्च: सामाजिक विज्ञान
11 मार्च: गणित स्टैंडर्ड और बेसिक

इन Steps के जरिए करें Datesheet Download

सबसे पहले सीबीएसई के आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in या cbse.nic.in पर जाएं।
फिर सीबीएसई कक्षा 10वीं, और कक्षा 12वीं डेटशीट पर लेटेस्ट अपडेट लिंक पर करें Click।
इसके बाद अपडेट पर Click करें।
अंत में बोर्ड परीक्षा डेटशीट पीडीएफ लिंक पर क्लिक करके डाउनलोड कर लें।

उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि

बता दें, पिछले साल भी दोनों कक्षाओं की परीक्षाएं 15 फरवरी को शुरू हुई थी। कक्षा 10वीं की परीक्षाएं 21 मार्च को और कक्षा 12वीं की परीक्षाएं 5 अप्रैल को समाप्त हुई थी। बता दें, कक्षा 12वीं की परीक्षा एंटर प्रेन्योरशिप, कोकबुक, कैपिटल मार्केट ऑप्शन और फिजिकल एक्टि विटी ट्रेनर परीक्षाओं के साथ शुरू होगी और 12वीं की परीक्षा इंफोर्मेशन प्रैक्टिस, कंप्यूटर साइंस और इंफोर्मेंशन टेक्नोलॉजी परीक्षाओं के साथ समाप्त होगी। इसी के साथ कक्षा 12वीं की हिंदी कोर और हिंदी इलेक्टि व परीक्षाएं 19 फरवरी को आयोजित की जाएंगी । इंग्लिश कोर, इंग्लिश इलेक्टि व और इंग्लिश इलेक्टि व सीबीएसई (फंक्शनल इंग्लिश) परीक्षा 22 फरवरी को आयोजित की जाएगी। वहीं कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षा के पहले दिन आयोजित होने वाले विषयों में पेंटिंग, राय, गुरुंग, तमांग और शेरपा शामिल हैं। संस्कृत विषय की परीक्षा का आयोजन 19 फरवरी, 2024 को किया जाएगा। सभी लैग्वेंज पेपर 20 फरवरी, 2024 को आयोजित किए जाएंगे ।

कक्षा 10वीं की हिंदी की परीक्षा 21 फरवरी और अंग्रेजी की परीक्षा 26 फरवरी 2024 को आयोजित की जाएगी। साइंस की परीक्षा 2 मार्च और सोशल साइंस की परीक्षा 7 मार्च 2024 को होगी। गणित स्टैंडर्ड और बेसिक की परीक्षा 11 मार्च 2024 को आयोजित की जाएगी। परीक्षा का आखिरी दिन कंप्यूटर एप्लीकेशन, इंफोर्मेशन टेक्नोलॉजी और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस विषयों के लिए परीक्षा आयोजित की जाएगी। जो उम्मीदवार सीबीएसई बोर्ड परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं, वह इन दो वेबसाइट्स से कक्षा 10वीं-12वीं की डेटशीट चेक कर सकते हैं। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है, कि वह डेटशीट को ध्यान से देखें, क्योंकि उसमें परीक्षा की तारीख और दिन, परीक्षा का समय, सब्जेक्ट का नाम, सब्जेक्ट कोड दिए गए हैं।


RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments