Tuesday, May 28, 2024
Homeलाइफस्टाइलआयरन में लग गई है जंग, ये 5 क्लीनिंग हैक्स आएंगे काम

आयरन में लग गई है जंग, ये 5 क्लीनिंग हैक्स आएंगे काम

Clean Rust from Iron: घर पर कपड़े तो आप डेली प्रेस करते होंगे। कई बार लगातार कपड़े प्रेस करने से आयरन गंदा हो जाता है। प्लेट अधिक गर्म होने से कई बार उस पर कपड़े चिपक जाते हैं, जो जल्दी छूटते नहीं हैं। प्रेस करने के दौरान कपड़ों के जलने या चिपक जाने से इस पर दाग लग जाता है। इस वजह से आउटफिट प्रेस करने में दिक्कत होती है। ये दाग इतने जिद्दी होते हैं कि इनसे छुटकारा पाना बहुत मुश्किल हो जाता है। हम इसे रगड़-रगड़ कर थक जाते हैं, लेकिन रगड़ने के बाद भी अच्छे से साफ नहीं होता है।यदि आपके आयरन का भी यही हाल हो गया है तो परेशान ना हों। हम बता रहें प्रेस (Iron) को साफ करने के कुछ बेहद ही आसान तरीके। इन्हें आजमाकर देखें।
बेकिंग सोडा : 1 बड़ा चम्मच बेकिंग सोडा एक बाउल में डालें। इसमें थोड़ा सा पानी मिलाएं और पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को प्रेस की सतह पर लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें। अब एक सॉफ्ट कपड़े को गीला करके रगड़ कर साफ कर दें आपका प्रेस साफ हो जाएगा।

नमक, चूना: एक कटोरी में एक चम्मच चूना में थोड़ा सा पानी डालकर पेस्ट तैयार कर लें। आयरन की प्लेट पर जहां भी दाग या जंग लगी है, वहां इसे लगाकर 5-10 मिनट के लिए छोड़ दें। अब कपड़े से रगड़ कर इस पेस्ट को हटा दें। नए जैसा दिखेगा आपका प्रेस।

सैंड पेपर : यदि आयरन की प्लेट पर कहीं-कहीं जंग लगी है या गंदगी चिपकी हुई है तो आप इन्हें हटाने के लिए सैंडपेपर का भी यूज कर सकते है। ध्यान रहे कि इस पेपर को गंदगी छुड़ाने के लिए बहुत ज्यादा ना घिसें वरना प्लेट खुरदुरी हो जाएगी। फिर कपड़े भी सही से प्रेस नहीं होंगे।

सिरका और नमक: दो बड़े चम्मच सिरका में एक चम्मच नमकल डालकर गैस पर धीमी आंच पर रख दें। नमक घुल जाए तो गैस से उतार कर इस घोल को ठंडा कर लें।ग्लव्स पहन लें। एक कॉटन का कपड़ा लें। इसे सिरके में डुबाएं और आयरन प्लेट को इससे पोछें। जंग या जलने के दाग अधिक हैं तो ब्रश से भी प्लेट की सफाई कर सकते हैं।

यदि आपके पास भाप यानी स्टीम वाला आयरन है तो उसे भी रेगुलर साफ करना जरूरी होता है वरना ये गंदगी से बंद हो सकते हैं। इसके लिए आप सिरका और नमक का घोल बना लें। इसमें इयर क्लीनिंग बड्स को डुबाएं और आयरन के प्लेट पर बने छिद्रों के पास डालकर साफ करें।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments