Wednesday, April 17, 2024
Homeलाइफस्टाइलNeem Benefits: सुबह खाली पेट नीम की कड़वी पत्तियां चबाने से होते...

Neem Benefits: सुबह खाली पेट नीम की कड़वी पत्तियां चबाने से होते हैं ये फायदे, लेकिन बरतें ये सावधानियां

Neem Benefits: आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर नीम की पत्तियों (Neem Uses) में कई ऐसे औषधीय गुण पाए जाते हैं जो सेहत को कई समस्याओं से दूर रख सकते हैं। नीम स्वाद कड़वा होता है। लेकिन अगर नीम का रोज खाली पेट सेवन किया जाए तो कई समस्याओं को दूर किया जा सकता है। नीम के पत्तों को खाली पेट नीम खाने के कई बड़े फायदे हैं। आयुर्वेद से लेकर साइंस तक में नीम के गुणों का जिक्र मिलता है। मेडिकल साइंस में भी कई तरह की बीमारियों का उपचार करने में नीम से बनी दवाइयों का उपयोग किया जाता है। घरेलू उपचार में भी नीम का इस्तेमाल करना बहुत प्रभावी है लेकिन इन सबके अलावा भी नीम के कुछ गुण हैं जो हमारी सेहत के लिए बहुत लाभदायक हैं। इस लेख के माध्यम से जानते हैं कि नीम की पत्तियों को अगर रोज चबाया जाए तो इससे सेहत को क्या फायदे हो सकते हैं।

नीम के पत्ते चबाने के फायदे

ब्लड शुगर कंट्रोल : भारत में लगातार डायबिटीज के मरीजों की संख्या बढ़ रही है। हालांकि, लोग अभी भी घरेलू नुस्खों पर विश्वास करते हैं। इन्हीं घरेलू नुस्खों में से एक है नीम के पत्तों को सुबह खाली पेट खाना।ऐसा करने से ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

खून साफ रखना : नीम में ऐसे औषधीय गुण होते हैं जो शरीर के रक्त को पूरी तरह साफ कर देते हैं। यह खून में से टॉक्सिन को बाहर निकाल कर ब्लड को डिटॉक्स कर देता है। जब आपका खून साफ रहेगा तो आपको कोई बीमारी नहीं होगी।

पेट के लिए फायदेमंद: नीम सिर्फ हमारी त्वचा के लिए नहीं बल्कि पेट के लिए भी बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसमें मौजूद गुण एसिडिटी में बेहद उपयोगी होते हैं और सुबह खाली पेट पानी में नीम की पत्तियां उबालकर पीने से एसिडिटी और पेट दर्द सब दूर हो जाता है।

इम्यूनिटी : नीम की पत्तियों में अनेक प्रकार के विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो हमारी इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद करते हैं। केवल इतना ही नहीं, सर्दी जुखाम जैसे बीमारियों को दूर करने के लिए इसका प्रयोग किया जाता है।

ऐसे करें नीम के पत्तों का सेवन

आमतौर पर, नीम की पत्तियों का पेस्ट बनाकर, उससे निकलने वाले रस का सेवन किया जाता है। हमेशा ताजी नीम की पत्तियों के रस का सेवन करें। आप चाहे तो नीम की पत्तियों को तवे पर सूखा भूनकर, हाथों से मसलकर इसमें लहसुन और सरसों का तेल मिला सकते हैं और चावल के साथ इसका सेवन कर सकते हैं।

ये बरतें सावधानी

एक समय में बहुत सारी नीम की पत्तियों का सेवन न करें। बहुत से लोग सोचते हैं कि जितना अधिक नीम की पत्तियों का सेवन करेंगे, उतना ही बेहतर पोषण उन्हें मिलेगा। लेकिन, हमेशा कम मात्रा में ही इसका सेवन करें। यदि आपको बीमारी है तो सेवन से पहले डॉक्टर से बात जरूर करें।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments