Monday, June 17, 2024
Homeलाइफस्टाइलIndian Railways: इन रेलवे स्टेशनों पर इतने प्लेटफॉर्म कि गिनते-गिनते थक जाएंगे...

Indian Railways: इन रेलवे स्टेशनों पर इतने प्लेटफॉर्म कि गिनते-गिनते थक जाएंगे आप

Indian Railways: भारतीय रेलवे लगातार विकास कर रहा है। रेलवे की तरक्की हो रही है। ट्रेनों से लेकर प्लेटफॉर्म और रेलवे स्टेशनों में लगातार सुधार हो रहे हैं। भारतीय रेलवे दुनिया में चौथे नंबर का सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है। इसके साथ ही एशिया में इसका स्थान पहले पायदान पर है। प्रतिदिन हजारों की संख्या में ट्रेनों का संचालन करने वाले भारतीय रेलवे के माध्यम से बड़ी संख्या में यात्री अपनी मंजिलों तक सफर पूरा करते हैं। बड़ा नेटवर्क होने के साथ यह विभिन्न प्रकार के तथ्यों से भरा है।

आपने रेलवे में सबसे बड़ा और सबसे छोटा रेलवे प्लेटफॉर्म के बारे में सुना होगा। हालांकि, क्या आपको पता है कि रेलवे के किस स्टेशन पर सबसे अधिक प्लेटफॉर्म हैं। क्या आपको पता है कि किस रेलवे स्टेशन पर सबसे अधिक प्लेटफॉर्म हैं। यदि नहीं, तो आज हम इस लेख के माध्यम से बताएंगे।

भारतीय रेलवे में 7 हजार से अधिक रेलवे स्टेशन हैं, जहां से 13 हजार से अधिक ट्रेनें गुजरती हैं। इसमें से कुछ रेलवे स्टेशन बड़े, तो कुछ रेलवे स्टेशन छोटे हैं। इन्हीं में शामिल है हावड़ा रेलवे स्टेशन, जो कि रेलवे के सबसे व्यस्तम रेलवे स्टेशनों में से एक है। इस स्टेशन के माध्यम से विभिन्न जोन में ट्रेनों का संचालन किया जाता है।

हावड़ा रेलवे स्टेशन भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन

पश्चिम बंगाल का हावड़ा रेलवे स्टेशन भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन है। इस रेलवे स्टेशन पर 23 प्लेटफॉर्म और 25 रेलवे ट्रैक हैं। इसे भारत का सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशन माना जाता है। रोज यहां से करीब 1 करोड़ लोग सफर करते हैं।

​भा्रत का दूसरे सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन सियालदह रेलवे स्टेशन है। इस रेलवे स्टेशन पर 21 प्लेटफॉर्म और 27 रेलवे ट्रैक है। हर दिन यहां से 1.8 करोड़ लोग सफर करते हैं। यह रेलवे स्टेशन करीब सौ साल पुराना है। समय-समय पर इसमें बदलाव होता रहा है।

ऐतिहासिक रेलवे स्टेशन

CST या छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनल ऐतिहासिक रेलवे स्टेशन के तौर पर जाना जाता है। UNESCO की वर्ल्ड हैरिटेज में इसे ऐतिहासिक रेलवे स्टेशन का दर्जा मिला है। यहां 18 रेलवे स्टेशन हैं।

17 प्लेटफॉर्म और 30 से अधिक रेलवे ट्रैक

चेन्नई रेलवे स्टेशन नार्थ इंडिया को दक्षिण भारत से जोड़ती है। यहां 17 प्लेटफॉर्म और 30 से अधिक रेलवे ट्रैक हैं। हर दिन करीब 550,000 लोग यहां से सफर करते हैं।

सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशन

देश के सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशन के तौर पर नई दिल्ली रेलवे स्टेशन का नाम शामिल है। यहां के हर ट्रैक से रोजाना 400 से अधिक ट्रेनें गुजरती है। यहां 16 प्लेटफॉर्म है और 18 ट्रैक है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments