Wednesday, April 17, 2024
Homeलाइफस्टाइलडायबिटीज ही नहीं कोलेस्ट्रॉल भी कंट्रोल करता है Tiger Nuts, जानें फायदे

डायबिटीज ही नहीं कोलेस्ट्रॉल भी कंट्रोल करता है Tiger Nuts, जानें फायदे

Tiger Nuts Benefits: सेहतमंद रहने और बीमारियों से बचे रहने के लिए बॉडी की इम्यूनिटी का स्ट्रांग होना बेहद जरूरी होता है, ऐसे में हेल्थ एक्सपर्ट्स डाइट का खास ख्याल रखने और हेल्दी चीजों का सेवन करने की सलाह देते हैं. जिसके लिए आपने बादाम, काजू, अखरोट जैसे कई अलग-अलग नट्स का नाम जरूर सुना होगा. लेकिन क्या आपने कभी सुपर हेल्दी टाइगर नट्स का नाम सुना है? जी हां, यह अपने नाम की तरह ही शक्तिशाली पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसे और भी कई नामों से जाना जाता है- अर्थ अलमंड, नट घास आदि। इसका उपयोग सदियों से किया जा रहा है। इसकी खेती व्यापक रूप से स्पेन में की जाती है। आप इसका इस्तेमाल नाश्ते के रूप में कर सकते हैं या इसे ड्रिंक में भी शामिल कर सकते हैं। टाइगर नट्स में फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, आायरन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो शरीर के लिए बेहद जरूरी तत्व हैं। तो आइये जानते हैं, टाइगर नट्स के फायदे..

पाचन तंत्र को दुरुस्त करे

टाइगर नट्स में अघुलनशील फाइबर की मात्रा अधिक होती है। जो आंत के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है। इसके अलावा इनमें कैटालेज, लाइपेस और एमाइलेज जैसे एंजाइम होते हैं, जो पेट से जुड़ी समस्या को कम करते हैं। इससे आपको गैस, अपच और दस्त आदि समस्याओं से आराम मिल सकता है।

डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद

टाइगर नट्स ब्लड शुगर को सामान्य रखने में मदद करता है। इसमें अमीनो एसिड आर्जिनिन पाया जाता है, जो इंसुलिन के प्रोडक्शन को बढ़ा सकता है। इसमें मौजूद अघुलनशील फाइबर डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है।

हार्ट को बनाए हेल्दी

हार्ट को हेल्दी बनाए रखने के लिए टाइगर नट्स का सेवन काफी फायदेमंद साबित हो सकता है, क्योंकि यह मोनोसैचुरेटेड फैट्स का अच्छा सोर्स होता है. जो बॉडी में बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम कर गुड कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ावा देने में सहायक है. नियमित टाइगर नट्स का सेवन करने से स्ट्रोक जैसी गंभीर स्थिति के खतरे को कम किया जा सकता है.

बैड कोलेस्ट्रॉल को कंटोल करने में मददगार

टाइगर नट्स में ओलिक एसिड और विटामिन-ई की मात्रा अधिक होती है। जिससे यह शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने और गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने में मदद करता है।

हड्डियों को मजबूत करने में सहायक

इसमें कैल्शियम और फास्फोरस जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो हड्डियों को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। इनमें मैग्नीशियम भी भरपूर मात्रा में होता है, जो हड्डियों के लिए जरूरी होता है। मदद करता है। टाइगर नट्स विटामिन-ई और सी से भी भरपूर होते हैं। ये एंटीऑक्सीडेंट हैं, जो हड्डियों को सुरक्षित रखते हैं।

इम्युनिटी बढ़ाता है

टाइगर नट्स आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मददगार साबित हो सकता है। इसमें मौजूद तत्व आपकी इम्युनिटी बढ़ाते हैं। अगर आप नियमित रूप से अपनी डाइट में टाइगर नट्स शामिल करते हैं, तो आप कई बीमारियों से बच सकते हैं।

इंफेक्शन से रखता है दूर

टाइगर नट्स से इम्यूनि सिस्टम मजबूत होता है जिसके कारण यह बाहरी इंफेक्शन से शरीर को बचाता है. स्टडी में पाया गया है कि टाइगर नट्स ई. कोलाई, स्टेफायोलकोकस और सेलमोनेला बैक्टीरिया के इंफेक्शन से बचाता है

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments