Friday, June 14, 2024
Homeलाइफस्टाइलWeight Loss : गुब्बारे जैसा पेट हो जाएगा अंदर, बस सोने से...

Weight Loss : गुब्बारे जैसा पेट हो जाएगा अंदर, बस सोने से पहले रोज रात करें ये 5 काम

Weight Loss Tips: दुनियाभर में इस समय लोग मोटापे से परेशान हैं। मोटापा एक तरह से बीमारी के रूप में सामने आ रहा है। ये सबकुछ लोगों की गलत डाइट और एक्सरसाइज की कमी के चलते हो रहा है। लगातार लोग मोटापे का शिकार हो रहे हैं और दिन-रात इसकी समस्या से निजात पाने का उपाय ढूंढते रहते हैं। अगर आप मोटापे का शिकार हैं और अपनी बैली फैट से परेशान हैं, तो इसके लिए आपको रोजाना जिम जाकर पसीना बहाने की जरूरत नहीं है। रोजाना सोने से पहले के कुछ नियम फॉलो कर के कम किया जा सकता है।

पेट की चर्बी घटाने के लिए आप ना जाने कितने ही जतन करते होंगे मगर फिर भी रिजल्‍ट जीरो ही रहता होगा। बढ़ें हुए वजन को सोने से पहले ये काम करें और देखें पेट की चर्बी कितनी तेजी से गलती है। रात के खाने में हरी सब्जियां, सूप और दाल रोटी शामिल करें। इससे पेट भी आसानी से भर जाएगा और कैलोरी भी कम जाएगी। गरम पानी पिएं- रात में सोने से पहले गर्म पानी जरूर पिएं। इससे आपको खाना पचाने में आसानी होगी।

रात का भोजन देर से न करें

लेट नाइट डिनर करने से आपकी नींद की गुणवत्ता खराब होती है और आपकी पाचन प्रक्रिया को भी प्रभावित कर सकता है। भोजन और सोने के बीच कम से कम 2 से 3 घंटे का अंतर रखें।

​रात में हल्‍का भोजन करें

इस कहावत को तो सुना ही होगा, ‘सुबह राजा की तरह खाओ, दोपहर में राजकुमार की तरह और रात्रि में गरीब की तरह।’ यह कहावत पूरी तरह से सत्य है, क्योंकि रात का भारी भोजन हमारी पाचन प्रक्रिया पर असर डालता है और वजन बढ़ा सकता है।

​Peppermint चाय पीएं

Peppermint हमारे मेटाबोलिज्म को बढ़ाता है और चर्बी गलाने की प्रक्रिया को तेज करता है। इसे सोने से पहले जरूर पिएं। वहीं चाय और कॉफी का सेवन हमारी नींद में बाधा पैदा करती है।

शराब से बचें

रात में शराब पीने से शरीर को चर्बी जलाने में रुकावट आ सकती है। यही नहीं शराब के साथ आपको कुछ चटपटा खाने की इच्‍छा भी महसूस होती है, जो वजन बढ़ाने का काम कर सकता है।

रात में भूख लगे तो हेल्‍दी स्‍नैक्‍स खाएं

​आधी रात को जब नींद नहीं आती तो बड़ी तेजी से भूख लगती है। ऐसे में आप कुछ हेल्‍दी खाएं ना कि फ्रिज में रखा केक-पेस्‍ट्री या नमकीन आदि। मूंगफली और मखाने का सेवन वजन नहीं बढ़ता है और साथ ही हेल्‍दी भी होता है।

अच्छी नींद लें

रात में सोने से पहले गैजेट् से दूर चले जाएं। कुछ किताबें पढ़कर सोने की आदत बना लें। इससे आपको अच्छी नींद आएगी और मोटापा कम होगा। जब आप गहरी और भरपूर नींद लेते हैं तो इससे मोटापा कम होता है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments