Saturday, June 22, 2024
Homeलाइफस्टाइलWhat Is Nautapa 2024 : बीमार नहीं पड़ना तो अपनाएं ये तरीके

What Is Nautapa 2024 : बीमार नहीं पड़ना तो अपनाएं ये तरीके

What Is Nautapa 2024 : इस गर्मी के बढ़ते तापमान ने लोगों का हाल बेहाल कर दिया है. हर साल गर्मी में तापमान बढ़ते जा रहा है. वहीं आज से शुरू हो रहे नौतपा के साथ अगले नौ दिनों तक तापमान और बढ़ जाएगा. ऐसा माना जा रहा है कि सूर्य रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करेगा. नौतपा शुरू होते ही गर्मी तेजी से बढ़ जाएगी. वहीं, ऐसा कहा जा रहा है कि कि कई राज्यों में टेंपरेचर 50 डिग्री तक भी जा सकता है. 

ऐसे में आपके सेहत पर बुरा असर भी पड़ सकता है. जिससे आपकी हेल्थ कंडीशन जानलेवा भी हो सकती है. आइए जानते हैं कुछ तरीकों के बारे में जिसकी मदद से आप बीमार होने से बच सकते हैं. 

घर से बाहर न निकलें

जैसे की हमने बताया इन नौ दिन में कई राज्यों में गर्मी का तापमान 50 डिग्री तक जा सकता है. ऐसे में आपको सन स्ट्रोक और डिहाइड्रेशन के अलावा भी कई ऐसी बीमारी हो सकती है. ऐसे में कोशिश करें कि बेफिजूल काम के लिए घर से बाहर न निकलें. अगर आप बाहर जा रहे हैं तो टोपी, छाता या चश्मा जरूर कैरी करें.

वर्क फ्रॉम होम

बढ़ते तापमान से बचने के लिए कोशिश करें कि आप ऑफिस का काम घर से कर लें. इससे आप भीषण गर्मी से बच सकते हैं और गंभीर बीमारी के शिकार भी नहीं होंगे. वहीं, समय-समय पर भारी मात्रा में पानी का सेवन करें.

धूम्रपान से बचें

धूम्रपान और शराब पीने से आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ता है और डिहाईड्रेशन के भी शिकार हो सकते हैं. इस वजह से धूम्रपान और शराब के सेवन से दूरी बनाएं. इसके बजाय हेल्दी खाना खाएं और फल को भी अपनी डाइट में शामिल करें.

मसालेदार खाना न खाएं

गर्म और मसालेदार खाने से शरीर में गर्मी बढ़ने लगती है. जिसके वजह से आपको पेट का समस्या भी हो सकती है. ऐसे में मसालेदार खाना न खाएं. कोशिश करें कि आप उबला हुआ खाने का सेवन करें.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments