Monday, June 17, 2024
Homeदेशपब्लिक प्लेस पर बिना हेडफोन के वीडियो देखने पर लगेगा 5000 रुपये...

पब्लिक प्लेस पर बिना हेडफोन के वीडियो देखने पर लगेगा 5000 रुपये का जुर्माना!

मोबाइल का इस्तेमाल अब हर कोई करता है। लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो बस, ट्रेन और पब्लिक प्लेस पर फोन में तेज आवाज में गाने सुनते हैं। साथ ही फोन पर तेज आवाज में बात करें। ऐसे लोगों के लिए मोबाइल इस्तेमाल को लेकर नया नियम आया है, जिसमें अगर आप बस में सफर के दौरान फोन पर तेज आवाज में बात करते हैं या बिना हेडफोन के वीडियो देखते हैं तो आपको 5000 रुपये का जुर्माना देना पड़ सकता है। साथ ही 3 महीने की जेल की सजा भी हो सकती है।

फिलहाल इस नियम (New Mobile Rule) को बृहन्मुंबई इलेक्ट्रिक सप्लाई एंड ट्रांसपोर्ट (BEST) ने लागू कर दिया है। इस नियम के तहत बस में बिना हेडफोन के वीडियो देखने पर पावंदी लगाई गई है और नियम तोड़ने पर जेल की हवा खानी पड़ सकती है। बेस्ट (BEST) ने इसी हफ्ते से मोबाइल फोन के स्पीकर पर वीडियो देखने या गाने बजाने पर रोक लगा दी है। इस संबंध में 25 अप्रैल को अधिसूचना जारी की गई थी। नए नियम के प्रति जागरूकता पैदा करने के लिए बसों में नोटिफिकेशन चिपकाने का काम शुरू हो गया है। नया नियम मुंबई और पड़ोसी शहरों के बस यात्रियों पर लागू होगा।

जेल और जुर्माने का प्रावधान

मनीकंट्रोल की एक रिपोर्ट के अनुसार, बेस्ट द्वारा जारी नए सर्कुलर में कहा गया है कि डेसिबल लेवल को नियंत्रण में रखने के उपाय किए गए हैं. PTI के अनुसार बेस्ट के एक प्रवक्ता ने बताया कि को-पैसेंजर को असुविधा न हो. इसलिए सिटी सिविक ट्रांसपोर्ट बॉडी ने यह फैसला किया है. नोटिफिकेशन में कहा गया है कि अगर कोई यात्री इस नियम का पालन नहीं करते पकड़ा गया तो उस पर बॉम्बे पुलिस अधिनियम की धारा 38 और 112 के तहत कार्रवाई की जाएगी. इन धाराओं के तहत दोषी पाए गए व्‍यक्ति पर 5 हजार रुपए का जुर्माना या 3 महीने की जेल हो सकती है.

नया नियम क्यों लाया गया

मोबाइल फोन को लेकर नया नियम लाने के पीछे की वजह ध्वनि प्रदूषण था। इसके साथ ही बस यात्रियों को असुविधा से बचाने के लिए नया नियम लाया गया है। नए सर्कुलर के मुताबिक, डेसीबल स्तर के शोर को कम रखने के लिए नया नियम लाया गया है। ऐसे में किसी भी बस यात्री को फोन पर तेज आवाज में बात करने की इजाजत नहीं होगी। यदि आप म्यूजिक सुनना चाहते हैं, तो साथ में हेडफोन ले जाना बेहतर उपाए है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments