Saturday, May 25, 2024
Homeदेशझांसी में इलेक्ट्रॉनिक शोरूम में लगी भीषण आग, 5 लोग जिंदा जले

झांसी में इलेक्ट्रॉनिक शोरूम में लगी भीषण आग, 5 लोग जिंदा जले

झांसी में सोमवार की दोपहर करीब साढ़े तीन बजे सीपरी बाजार इलाके में तीन मंजिला दो इलेक्ट्रॉनिक शो-रूम में भीषण आग लग गई। यहां से निकलीं लपटों ने इंश्योरेंस कंपनी के ऑफिस, बंद कोचिंग सेंटर और स्पोटर्स की दुकान को भी चपेट में ले लिया। इस अग्निकांड में यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस कंपनी की असिस्टेंट मैनेजर रजनी राजपूत समेत 5 लोगों की जिंदा जलकर मौत हो गई। आग पर काबू पाने के बाद रात 2.30 बजे सर्च ऑपरेशन चलाया गया। हादसे में 7 लोगों को रेस्क्यू किया गया। उनको नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया है। आग इतनी भीषण थी कि शवों को पहचान पाना तक मुश्किल हो गया। आग से शोरूम के बाहर और बेसमेंट में खड़े 100 से ज्यादा दोपहिया वाहन भी जल गए हैं। 35 से 40 करोड़ रुपये के नुकसान होने का अनुमान है।

आग की लपटें और धुआं 10 किलोमीटर दूर तक दिखाई दिया। इस आग को बुझाने में UP और MP के अलग-अलग जिलों की दमकल की करीब 50 गाड़ियां लगीं। आग कंट्रोल नहीं हुई तो प्रशासन ने सेना को बुलाया। 3 शव बुरी तरह जल गए हैं। DM रविंद्र कुमार ने हादसे की मजिस्ट्रेट जांच के आदेश दिए हैं।

बता दें कि झांसी के सिपरी बाजार में सोमवार को पूरी बाजार को बंद रखा गया। लेकिन इलेक्ट्रॉनिक शोरूम एड्रेस और वैल्यूप्लस खुले रहे वैल्यू प्लस की बिल्डिंग में दूसरी मंजिल पर यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस कंपनी का ऑफिस भी खुला हुआ था। जब आग लगी उस वक्त दोनों बिल्डिंग में करीब 40 लोग काम कर रहे थे। मिशन कंपाउंड निवासी नीतेश और रीतेश अग्रवाल का सीपरी बाजार के रामा बुक डिपो चौराहे पर के पास वीआर ट्रेडर्स के नाम से इलेक्ट्रॉनिक सामान का शोरूम है। सोमवार को शोरूम के प्रथम तल पर आग लग गई। कुछ ही देर में आग ने विकराल रूप ले लिया और एसी, टीवी, फ्रिज और मोबाइल समेत सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण जलने लगे।

आग की लपटें दूसरे तल तक पहुंच गईं। पूरा शोरूम आग की लपटों से घिर गया। इससे भगदड़ मच गई। आग में घिरे पांच लोग जान बचाने के लिए दूसरी मंजिल से कूद पड़े। गिरने से दो लोग घायल हो गए। कुछ ही देर में भीषण आग ने पड़ोस के वैल्यू प्लस के शोरूम को भी चपेट में ले लिया। इस शोरूम में रखा सभी सामान जल गया। आग तीसरी मंजिल पर स्थित यूनाइटिड इंश्योरेंस कंपनी के ऑफिस तक पहुंच गई। यह ऑफिस भी पूरी तरह से जलकर नष्ट हो गया। यहां महिला अफसर रजनी राजपूत की जलकर मौत हो गई। यहां से उठने वाली आग की लपटों ने बगल में लाइव स्पोर्ट्स की दुकान को भी चपेट में ले लिया।

Fire 1

दूसरी मंजिल पर स्थित एक बंद कोचिंग सेंटर भी आग की चपेट में आ गया। आग पर काबू पाने के लिए झांसी, ललितपुर के साथ ही आसपास के जिलों से भी फायर ब्रिगेड की 80 गाड़ियां बुला ली गईं। सेना भी बुला ली गई । सेना ने किसी तरह तीन लोगों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया। तीन जले शव भी मिले हैं। उनकी शिनाख्त नहीं हो सकी। एसएसपी राजेश एस ने बताया कि शोरूम के ऊपर इंश्योरेंस कंपनी के कार्यालय में तैनात महिला कर्मी रजनी राजपूत समेत चार लोगों की जलकर मौत हो गई है। माना जा रहा है कि शॉर्ट सर्किट के कारण आग लगी है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments