Monday, June 17, 2024
Homeदेशतबाही मचा सकता है मिचौंग तूफान, IMD ने जारी किया रेड अलर्ट,...

तबाही मचा सकता है मिचौंग तूफान, IMD ने जारी किया रेड अलर्ट, NDRF की टीमें तैनात

Weather: बंगाल की खाड़ी के ऊपर बन रहे चक्रवाती तूफान मिचौंग (Cyclone Michaung) के सोमवार सुबह चेन्नई से निकलकर नेल्लोर और मछलीपट्टनम के बीच टकराने की संभावना है। IMD के मुताबिक, पूर्वानुमान से पता चलता है कि इस तूफान के चलते इस पूरे इलाके में 100 किलोमीटर प्रति घंटे तक की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। इस तूफान के मद्देनजर तिरुवल्लुर जिले में सोमवार के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है, जिसमें कहा गया है कि यहां 21 सेंटीमीटर या उससे अधिक की बेहद भारी बारिश हो सकती है।

अधिकारियों ने एडवायजरी जारी की

इस बीच, अधिकारियों ने एडवायजरी करते हुए चक्रवात मिचौंग के मद्देनजर 4 दिसंबर को पुडुचेरी, कराईकल और यनम क्षेत्रों के सभी स्कूलों में छुट्टी की घोषणा कर दी है। वहीं पुडुचेरी और इसके बाहरी इलाकों में पिछले कुछ दिनों से भारी बारिश हो रही है, हालांकि शुक्रवार को मॉनसून में कमी आई। मौसम विभाग के अलर्ट के चक्रवाती तूफान के मद्देनजर पुडुचेरी, कराईकल और यानम के सभी 4 दिसंबर को बंद रहेंगे। मौसम विभाग ने कहा है कि, बंगाल की खाड़ी में बने दबाव के क्षेत्र की वजह से 3 दिसंबर के आसपास ये और तीव्र होगा और चक्रवाती तूफान मिचौंग में बदल जाएगा। 4 दिसंबर की शाम 5 दिसंबर को आंध्र प्रदेश और उत्तरी तमिलनाडु के तटों को चक्रवाती तूफान पार कर सकता है। लेटेस्ट आईएमडी बुलेटिन के मुताबिक, तूफान की स्थिति इसे चेन्नई से 630 किमी पूर्व-दक्षिणपूर्व, नेल्लोर से 740 किमी दक्षिणपूर्व, बापटला से 810 किमी दक्षिणपूर्व और मछलीपट्टनम से 800 किमी दक्षिण-दक्षिणपूर्व में रखती है।

इन राज्यों में ऑरेंज अलर्ट जारी

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश के लिए भारी बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। 3 दिसंबर को आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में बारिश होगी। 4 दिसंबर को तटीय आंध्र प्रदेश भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है। उसके अलावा तेलंगाना और दक्षिणी ओडिशा में भी 4 दिसंबर को भारी बारिश हो सकती है। चक्रवात मिचौंग का प्रभाव दक्षिणी राज्यों के अलावा मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र में भी दिखेगा। मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र में हल्की से मध्यम बारिश के साथ-साथ थंडर स्टॉर्म भी देखा जा सकता है। दक्षिणी अंडमान सागर के लिए मछुआरों को अगले 48 घंटों के लिए चेतावनी दी गई है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments