Wednesday, May 22, 2024
HomeदेशCall Trace: अनजान नंबर से आ रही कॉल को करे ट्रेस, पता...

Call Trace: अनजान नंबर से आ रही कॉल को करे ट्रेस, पता लगाएं लोकेशन….

Call Trace: हमारे पास दिन भर में इतने कॉल्स आते हैं कि कई बार हमें ये ध्यान नहीं रहता है कि कौन-सा नंबर किसका था। कई बार तो कॉल उठाने से पहले ही फोन कट जाता है। दोबारा कॉल करते हैं तो मिलता नहीं है। ऐसे में यह स्थिति परेशान करने वाली हो जाती है कि आपके पास किसका कॉल आया था। अगर आपके साथ भी ऐसा हुआ है तो आज हम आपकी इस परेशानी को खत्म कर रहे हैं। अनजान नंबर से कॉल आने पर उसे उठाने को लेकर हर दूसरे स्मार्टफोन यूजर को झिझिक महसूस होती है। इस ऐप के बारे में तो सब ही जानते हैं। इस ऐप के जरिए आप आसानी से किसी भी नंबर की जानकारी हासिल कर सकते हैं। यह ऐप आपको यह बता देगी कि फोन कहां से आया है और किसने किया है। इसके अलावा इस ऐप में और भी कई फीचर्स दिए गए हैं जो आपके काफी काम आ सकते हैं।

कई स्थितियों में अनजान नंबर से कॉल रिसीव करना स्कैम का शिकार बनवा सकता है। ऐसे में हर दूसरे स्मार्टफोन यूजर को उनके फोन में ऐसी सुविधा चाहिए, जिसकी मदद से आसानी से अनजान कॉलर की जानकारी पहले ही मिल जाए।

फ्री में कैसे चेक करें कॉलर की पहचान

अगर आप भी अपने फोन में ऐसी किसी सुविधा को फ्री में खोज रहे हैं तो मोबाइल ऐप्स को ट्राई किया जा सकता है। इस आर्टिकल में कुछ ऐप्स की जानकारी दे रहे हैं, जिनके साथ अनजान कॉलर की आइडेंटिटी जांची जा सकती है-

  • कॉलर की आईडी जानने के लिए ट्रूकॉलर एक पॉपुलर ऐप है। इस कॉल आइडेंटिफिकेशन ऐप का एक बड़ा यूजर बेस है।
    इस ऐप के साथ रियल टाइम में फ्रॉड और स्कैम कॉलर की जानकारी मिल जाती है। इसके साथ ही स्कैम या फ्रॉड से जुड़ा कॉल न होने पर आप मोबाइल स्क्रीन पर कॉलर का रियल नाम देख सकते हैं।
  • ट्रूकॉलर के अलावा, हिया भी एक पॉपुलर ऐप है। यह एक रिवर्स कॉलर और एसएमएस लुकअप ऐप है। इस ऐप में भी यूजर को फ्रॉड कॉल को ऑटोमैटिकली कट करने की सुविधा मिल जाती है।
    ऐप के साथ रियल टाइम फोन नंबर आइडेंटिफिकेशन की सुविधा भी मिलती है।
  • फोन में किसी ऐप को इंस्टॉल नहीं करना चाहते हैं तो Free-lookup.net वेबसाइट का इस्तेमाल किया जा सकता है।
    इस वेबसाइट के साथ फोन नंबर के ऑनर और उसके टेलीकॉम ऑपरेटर की जानकारी पाई जा सकती है। वेबसाइट पर आने के बाद फोन नंबर को एंटर करने के साथ सर्च बार से डिटेल पा सकते हैं।

इस ऐप के जरिए आप फोन नंबर की लोकेशन पता कर सकते हैं। साथ ही आपको एक्यूरेट कॉलर आईडी की जानकारी मिलेगी। इसके अलावा कस्टमाइजेबल स्क्रीन फोन कॉल और मोबाइल नंबर लोकेटर जैसे फीचर भी इसमें मिल जाएंगे।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments