Saturday, November 26, 2022
HomeदेशWeather : दक्षिण भारत में बारिश, उत्तर भारत के पहाड़ों पर बर्फबारी...

Weather : दक्षिण भारत में बारिश, उत्तर भारत के पहाड़ों पर बर्फबारी से बढ़ी ठंड…

देश में मौसम का मिजाज बदल रहा है। दक्षिण भारत के कुछ हिस्सों में जहां बारिश हो रही है वहीं, उत्तर भारत के पहाड़ों पर बर्फबारी से पारा लुढ़क रहा है। मौसम विभाग का अनुमान है कि 16 नवंबर तक बंगाल की खाड़ी और आसपास के क्षेत्रों में कम दबाव का क्षेत्र विकसित हो सकता है।

इसका देश के कई राज्यों में असर देखने को मिलेगा। बारिश के साथ ओलावृष्टि भी हो सकती है। हवा का रुख उत्तर पश्चिमी होने और उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और जम्मू कश्मीर में बर्फ गिरने से ठंड बढ़ गई है। बिहार और यूपी में ठंड लगातार बढ़ रही है। सुबह-शाम ठिठुरन होने लगी है। 

सोमवार को उत्तराखंड में मौसम बिगड़ा और चारों धामों, बदरी-केदार और गंगोत्री यमुनोत्री में बर्फबारी हुई जबकि निचले क्षेत्रों में बूंदाबांदी होने से ठंड बढ़ गई है। ऊंचाई वाले क्षेत्रों में जमकर बर्फबारी हुई। केदारनाथ में जहां दिनभर रुक रुककर बर्फबारी हुई वहीं बदरीनाथ धाम में तीर्थयात्रियों ने बर्फबारी के बीच ही बदरीनाथ धाम के दर्शन किए। केदारनाथ से एक किमी ऊपर भैरवनाथ मंदिर क्षेत्र में आधा फीट बर्फ जमी। 

धाम में तीर्थयात्रियों ने बर्फबारी के बीच ही बदरीनाथ धाम के दर्शन किए। अधिकांश तीर्थयात्रियों ने पहली बार इतनी नजदीक से बर्फबारी होते देखी। जोशीमठ, गोपेश्वर, पोखरी, नंदानगर, पीपलकोटी, नंदप्रयाग आदि क्षेत्र में दोपहर में बूंदाबांदी होने से लोग घरों में ही दुबके रहे। चमोली जनपद में ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी हुई जबकि निचले क्षेत्रों में बूंदाबांदी होने से मौसम में ठंडक आ गई है। बदरीनाथ धाम, हेमकुंड साहिब, फूलों की घाटी, गोरसों बुग्याल, रुद्रनाथ, लाल माटी सहित नीती और माणा घाटियों में बर्फबारी हुई।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

Join Our Whatsapp Group