Saturday, June 22, 2024
Homeखबरेंमध्‍य प्रदेश में दतिया राजस्‍थान से भी ज्‍यादा रहा गर्म, तापमान पहुंचा...

मध्‍य प्रदेश में दतिया राजस्‍थान से भी ज्‍यादा रहा गर्म, तापमान पहुंचा 47.5 डिग्री, अगले चार दिनों तक खूब सताएगी गर्मी

भोपाल। इस समय उत्‍तर भारत खूब तप रहा है। इसमें मध्‍य प्रदेश भी पीछे नहीं है। अगले चार दिनों तक प्रदेश में भीषण गर्मी का अलर्ट जारी हो चुका है। सोमवार का मध्‍य प्रदेश में कई शहरों में लू चली। प्रदेश में दतिया जिला सबसे गर्म रहा। यहां सोमवार दोपहर को तापमान बढकर 47.5 डिग्री पर पहुंच गया। मौसम विभाग की माने तो ग्वालियर-चंबल के साथ निमाड़ और मध्‍य भारत में भी लू चलने का अलर्ट जारी किया गया है। वहीं मध्‍य प्रदेश के विंध्‍य व महाकौशल के पठार सहित 10 जिलों में बारिश की संभावना जताई जा रही है। रविवार की शाम रीवा में कई जगह जोरदार बारिश के साथ ओले भी गिरे हैं। वहीं सोमवार को छिंदवाड़ा, सिवनी, बालाघाट और पांढुर्णा में आंधी-बारिश होने के आसार हैं। मौसम विभाग प्रदेश के आधे हिस्से में भीषण गर्मी का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक वेस्टर्न डिस्टरबेंस, साइक्लोनिक सर्कुलेशन और ट्रफ लाइन की वजह से प्रदेश के पूर्वी हिस्से में आंधी-बारिश का दौर चला। सोमवार को यह दौर थम सकता है। इसके बाद मध्यप्रदेश में भीषण गर्मी पड़ेगी। इसके साथ ही लू भी चलने के आसार हैं।

नौगांव भी रहा गर्म

छतरपुर जिले के दो शहर खजुराहो और नौगांव भी काफी गर्म रहे। नौगांव में पारा 45.3 डिग्री दर्ज किया गया। वहीं, खजुराहो में 44.8 डिग्री रहा। टीकमगढ़, रतलाम, शाजापुर और धार में तापमान 44 डिग्री या इससे अधिक दर्ज किया गया। भोपाल में 43 डिग्री, इंदौर में 43.1 डिग्री और उज्जैन में पारा 44 डिग्री रहा। जबलपुर में तापमान 41 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। खरगोन, शिवपुरी, दमोह, सतना, खंडवा और सागर भी गर्म रहे। यहां तापमान 43 डिग्री से 43.4 डिग्री दर्ज किया गया।

21 मई का इन शहरों में चलेगी लू

21 मई को मध्‍य प्रदेश के कई शहरों में लू चलने की उम्‍मीद है। इनमें ग्वालियर, भिंड, मुरैना, टीकमगढ़, दतिया, निवाड़ी और छतरपुर में लू का ऑरेंज अलर्ट है। पन्ना, सतना, श्योपुरकलां, शिवपुरी, अशोकनगर, गुना, रीवा, सिंगरौली, अनूपपुर, राजगढ़, नीमच, मंदसौर, रतलाम, झाबुआ, खरगोन, अलीराजपुर, बड़वानी, खंडवा और बुरहानपुर में भी लू चलेगी। बुधवार को वहीं ग्वालियर, भिंड, मुरैना, निवाड़ी, छतरपुर, राजगढ़, पन्ना में तेज गर्म हवाएं चलेगी। इसके लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, भोपाल, रतलाम, नीमच, मंदसौर, झाबुआ, अलीराजपुर, बुरहानपुर, श्योपुरकलां, शिवपुरी, गुना, बड़वानी, खरगोन, खंडवा, अशोकनगर, सीहोर, विदिशा, सतना, रीवा, सिंगरौली और अनूपपुर में भी लू चलेगी। गुरुवार को ग्वालियर, भिंड, मुरैना, राजगढ़, निवाड़ी, दतिया छतरपुर और पन्ना में भीषण गमी के साथ लू चलने के आसार हैं। रतलाम, झाबुआ, नीमच, मंदसौर, अलीराजपुर, खंडवा, बुरहानपुर, बड़वानी, खरगोन, सीहोर, रायसेन, भोपाल, विदिशा, श्योपुरकलां, टीकमगढ़, सतना, अशोकनगर, गुना, शिवपुरी, रीवा, सिंगरौली और अनूपपुर में लू चलेगी।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments