Saturday, May 18, 2024
Homeखबरेंइम्‍युनिटी बढ़ाने वाले चार प्राकृतिक आहार: शीला कृष्णास्वामी

इम्‍युनिटी बढ़ाने वाले चार प्राकृतिक आहार: शीला कृष्णास्वामी

भोपाल। मौसम बदलने के साथ ही अपने इम्‍युन सिस्‍टम (रोग-प्रतिरोधक प्रणाली) को मजबूत करने और सही आकार में बने रहने के लिये सेहत से भरे और संतुलित आहार लेने पर ध्‍यान देना महत्‍वपूर्ण हो जाता है। अपने रोजाना के भोजन में बादाम, मौसमी फलों और सब्जियों जैसे प्राकृतिक आहारों को शामिल करने से शरीर की बीमारियों से लड़ने के लिये जरूरी ताकत बढ़ सकती है यह कहना हे शीला कृष्‍णास्‍वामी, न्‍यूट्रीशन एवं वेलनेस कंसल्‍टेंट का। हम उन पाँच प्राकृतिक आहारों के बारे में बता रहे हैं, जो आपकी इम्‍युनिटी में सहयोग दे सकते हैं और मौसमी बुखार तथा बीमारियों को दूर रखने में मददगार हो सकते हैं।

बादाम

बादाम केवल स्‍वादिष्‍ट नहीं होती है, बल्कि इसमें विटामिन ई, जि़ंक, फोलेट और आयरन जैसे पोषक-तत्‍व भी होते हैं, जो इम्‍युन फंक्‍शन के लिये मायने रखते हैं। रोजाना स्‍नैक के तौर पर मुट्ठीभर बादाम खाएं या अपने सुबह के नाश्‍ते में उन्‍हें शामिल करें। इससे पौष्टिकता बढ़ेगी।

सिट्रस फल

सिट्रस फल, जैसे कि नारंगी, नींबू, मौसम्‍बी और अंगूर में विटामिन सी की अच्‍छी मात्रा होती है। यह पोषक-तत्‍व श्‍वेत रक्‍त कणिकाएं बनाने के लिये आवश्‍यक है, जोकि संक्रमणों से शरीर की रक्षा करती हैं। अपने आहार में इन फलों को शामिल करने से आप विटामिन सी का सेवन बढ़ा लेंगे और आपके इम्‍युन सिस्‍टम को सहयोग मिलेगा।

लहसुन

लहसुन के चिकित्‍सकीय इस्तेमाल का एक लंबा इतिहास है। उसे जीवाणुरोधी गुणों के लिये जाना जाता है, जिसका कारण एक प्राकृतिक यौगिक एलिसिन है। अपने भोजन में लहसुन को शामिल करने से न सिर्फ उसका स्‍वाद बढ़ता है, बल्कि सूक्ष्‍मजीवों से लड़ने में मदद भी मिलती है। करी, सूप, स्टिर-फ्राइज और सॉस में स्‍वाद और सेहत के लिये टुकडे़ की हुई लहसुन मिलाएं।

हरी पत्‍तेदार सब्जियां

हरी पत्‍तेदार सब्जियाँ, जैसे कि पालक, सूरजना की पत्तियाँ, अमरंत पत्तियाँ, पुदीना और अन्‍य में ऐसे विटामिन और एंटीऑक्‍सीडेंट होते हैं, जिनकी इम्‍युन फंक्‍शन में भूमिका होती है। इन सब्जियों में विटामिन ए और सी तथा फोलेट होता है और यह पोषक-तत्‍व स्‍वस्‍थ इम्‍युन सिस्‍टम में सहयोग देते हैं। तरह-तरह की हरी पत्‍तेदार सब्जियों को करी, ग्रेवी, दाल और सलाद में मिलाकर अपने आहार को पोषक और स्‍वादिष्‍ट बनाया जा सकता है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments