Saturday, May 18, 2024
Homeखबरेंवेट लॉस में मददगार दालें

वेट लॉस में मददगार दालें

दालें प्रोटीन का जबरदस्‍त स्रोत हैं। दालं खाना स्‍वास्‍थ्‍य के लिहाज से फायदेमंद है। लेकिन क्‍या आपको पता है कि दाल खाने से वजट भी घटाया जा सकता है। नए अध्‍ययन के मुताबिक दाले वेट लॉस करने का भी स्रोत हैं। इसमें बडी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है, जो वजन घटाने में कारगार है। नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन के अनुसार, दालों में काफी ज्यादा मात्रा में प्रोटीन पाई जाती हैं, जो वजन को तेजी से कम कर सकती हैं। दरअसल, दालों में हाई प्रोटीन के अलावा फाइबर, विटामिन और मिनिरल्स पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए लाभकारी हैं। रिसर्च के मुताबिक अरहर दाल, चने की दाल, लाल मसूर दाल, उडद दाल और मूंग दाल वजन घटाने में कारगार साबित हुई हैं।

अरहर दाल : प्रोटीन के साथ फाइबर का स्रोत


अरहर या तुअर दाल देशभर में हर रोज बनाई जाने वाली दाल है। किचन में अरहर दाल के बगैर थाली अच्‍छी नहीं लगती। लोग बडी संख्‍या में तुअर दाल का सेवन करते हैं। देशभर में यह सबसे ज्‍यादा खपत होने वाली दाल है। इसमें काफी ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है। इसमें प्रोटीन के अलावा कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, पोटेशियम और मैग्नीशियम भरपूर मिलते हैं। वजन कम करने के साथ ही अरहर की दाल में पाए जाने वाले पोटैशियम और फाइबर दिल की सेहत को दुरुस्त रखने का काम करते हैं। इसीलिए वजन घटाने के लिए आप सुबह-शाम अपने आहार में एक कटोरी अरहर दाल खा सकते।

चने की दाल : प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन का स्रोत

चने की दाल के फायदे के चलते सरकार इसे मुफ़त चावल-गेहूं के साथ गरीबों को देने का निर्णय लिया है। चना दाल भी हाई प्रोटीन के लिए चने की दाल भी खा सकते हैं. इसमें प्रोटीन ही नहीं कैल्शियम, पोटेशियम, विटामिन-ए, आयरन और फाइबर अच्छी-खासी मात्रा पाई जाती है. इसमें जिंक और फोलेट भी पाया जाता है, शरीर को पूरी तरह फिट रखने के लिए जरूरी होती है। वजन कम करने में चने की दाल सहायक होती हैं। इनमें फैट कम और प्रोटीन ज्यादा होती हैं।

रोजाना खायें लाल मसूर दाल

वजन कम करना है तो रोजाना लाल मसूर की दाल खा सकते हैं. इसके कई और फायदे होते हैं. इसमें लो फैट और हाई फाइबर पाया जाता है, जिससे वजन कंट्रोल रहता है. इसके साथ ही पाचन भी सुधरता है। लाल मसूर दाल खाने से ग्लाइसेमिक कंट्रोल में रहता है. इसमें प्रोटीन ही नहीं फाइबर, विटामिन बी, विटामिन-सी, फास्फोरस, कैल्शियम और मैग्नीशियम मिलते हैं।

हरी मूंग पेट भी ठीक रखती है


हरी मूंग दाल खाने से वजन काफी जल्दी कम हो सकता है. एक कटोरी मूंग दाल ही पेट को काफी समय तक भरा रखता है, जिससे ओवरईटिंग नहीं हो पाती है. इस दाल में हाई मात्रा में प्रोटीन के अलावा विटामिन, फाइबर, फोलेट, मैंगनीज, मैग्नीशियम, विटामिन-बी 1, फास्फोरस, आयरन, पोटेशियम, सेलेनियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं।

उड़द की दाल के फायदे अनेक

उड़द की दाल डोसा, इडली जैसे साउथ इंडियन फूड्स में खूब इस्तेमाल होता है. इसकी खिचड़ी बनाकर खाना काफी फायदेमंद होता है। इससे वजन तेजी से कम हो सकता है। उड़द की दाल में प्रोटीन ही नहीं कार्बोहाइड्रेट, डाइट्री फाइबर, कई तरह के विटामिन, कैल्शियम, आयरन और मैग्नीशियम भरपूर पाए जाते हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments