Saturday, May 25, 2024
Homeराजनीति कांग्रेस ने कर्नाटक चुनाव में अमित शाह और योगी के प्रचार करने...

 कांग्रेस ने कर्नाटक चुनाव में अमित शाह और योगी के प्रचार करने पर रोक लगाने की मांग की

नई दिल्ली। कांग्रेस ने ‘सांप्रदायिक और उकसाने वाले बयान देने का आरोप लगाते हुए कर्नाटक विधानसभा चुनाव में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह और उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी खिलाफ चुनाव आयोग से शिकायत की है। पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के एक प्रतिनिधिमंडल ने आयोग पहुंचकर शिकायत की। इस प्रतिनिधिममंडल में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मुकुल वासनिक, अभिषेक सिंघवी, कोषाध्यक्ष पवन कुमार बंसल और कांग्रेस के संचार विभाग के सचिव वैभव वालिया शामिल थे।
सिंघवी ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘हमने चुनाव आयोग के समक्ष दो तीन विषय उठाए हैं। सबसे महत्वपूर्ण मुद्दा भाजपा के बड़े नेताओं के बयान हैं। हमने गृहमंत्री अमित शाह और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के खिलाफ शिकायत की है।
उन्होंने आरोप लगाया कि इन दोनों नेताओं ने तीन-चार ऐसे बयान दिए हैं जो उकसाने वाले, सांप्रदायिक, आपसी वैमनस्य और नफरत फैलाते हैं।
सिंघवी ने कहा कि भाजपा के नेताओं की तरफ से कांग्रेस के खिलाफ निराधार आरोप लगाए गए हैं और अल्पसंख्यकों के विरूद्ध आपत्तिजनक टिप्पणियां की गई हैं। उनका कहना था, ‘‘हमने आयोग से कहा कि यह चुनाव आचार संहिता का स्पष्ट उल्लंघन है।
सिंघवी ने कहा, ‘‘हमने मांग की है कि कार्रवाई होनी चाहिए। कोई व्यक्ति कितने भी बड़े पद पर हो, कानून सबके लिए बराबर है। हमने आग्रह किया कि ऐसे नेताओं को चुनाव प्रचार से रोक देना चाहिए। कांग्रेस ने केंद्रीय गृह मंत्री द्वारा गत मंगलवार को एक चुनावी सभा में दिए गए उस बयान का उल्लेख किया है जिसमें उन्होंने कहा था कि अगर कर्नाटक में कांग्रेस सत्ता में आई तो राज्य में परिवारवाद की राजनीति चरम पर होगी और वह ‘‘दंगों की चपेट में रहेगा। 

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments