Tuesday, May 28, 2024
Homeराज्‍यमध्यप्रदेशभोपाल में मेट्रो के लिए 81 और इंदौर के लिए आएगी 75...

भोपाल में मेट्रो के लिए 81 और इंदौर के लिए आएगी 75 बोगियां

भोपाल। भोपाल और इंदौर की मेट्रो ट्रेन पटरी पर गुजरात में बनी बोगियां दौड़ेगी। फ्रांस की एल्सटाम ट्रांसपोर्ट इंडिया लिमिटेड कंपनी द्वारा इन्हें बनाया जा रहा है। मेट्रो के लिए भोपाल में पिलर और गर्डर लांचिंग का काम पूरा हो चुका है। गर्डर का काम पूर्ण होने के बाद अब मेट्रो स्टेशन और पटरी बिछाने का काम तेजी से चल रहा है, ताकि विधानसभा चुनाव से पहले मेट्रो पटरी पर दौडऩे लगे। मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के अधिकारियों ने जानकारी देते हुए बताया कि एल्सटाम ट्रांसपोर्ट इंडिया लिमिटेड कंपनी भोपाल के लिए 81 और इंदौर के लिए 75 बोगियां बना रही है।

कुछ स्टेशनों का काम दिखाई देने लगा है तो कुछ का काम अभी काफी बाकी है। रानी कमलापति रेलवे स्टेशन और डीबी मोल जैसे भीड़ भाड़ वाले स्थानों पर फुटओवर ब्रिज बन रहे हैं। भोपाल मेट्रो प्रोजेक्ट का तीसरा बड़ा काम डिपो का है जो 323 करोड़ रुपए से सुभाषनगर अंडरिब्रज के पास स्टड फार्म की 26.41 हेक्टेयर जमीन पर बनाया जा रहा है। यहां चार मेट्रो ट्रेन खड़ी की जा सकेंगी। प्रति कोच की चौड़ाई 2.9 मीटर और लंबाई 22 मीटर होगी बोगियों को ऐसे तैयार किया जा रहा है की अगर ज्यादा भीड़ भी हो तब भी यात्री आसानी से सफर कर सके। प्रति कोच की चौड़ाई 2.9 मी. और लंबाई 22 मीटर होगी। कंपनी ने यात्रियों का जो गणित लगाया है उसके अनुसार एक वर्ग मीटर में आठ यात्री होंगे। इमने खड़े रहने और सीट में बैठे रहने वाले यात्री भी शामिल हैं।

इन स्थानों पर बन रहे स्टेशन

राजधानी भोपाल में इस समय मेट्रो का काम अपने चरम पर है। एम्स से सुभाष नगर अंडरिब्रज तक आठ स्टेशन एम्स, अलकापुरी, बोर्ड आफिस, रानी कमलापति रेलवे स्टेशन, डीबी सिटी, एमपी नगर जोन एक, आयकर भवन और सुभाष नगर अंडरिब्रज जगहों पर बन रहे हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments