Tuesday, May 28, 2024
Homeराज्‍यमध्यप्रदेशबाबा महाकाल की पांचवी शाही सवारी आज, 5 स्वरूपों में देंगे दर्शन

बाबा महाकाल की पांचवी शाही सवारी आज, 5 स्वरूपों में देंगे दर्शन

Ujjain: सावन के पांचवें सोमवार के मौके पर आज बाबा महाकाल की पांचवी शाही सवारी निकलेगी। आज भक्तों को पांच रूपों में बाबा महाकाल के दर्शन होंगे। बाबा महाकाल पंचम सवारी में पालकी में श्री चन्द्रमौलेश्वर, हाथी पर श्री मनमहेश, गरुड़ रथ पर शिवतांडव, नंदी रथ पर उमा-महेश और डोल रथ पर होल्कर स्टेट के मुखारविंद विराजित होकर अपनी प्रजा का हाल जानने नगर भ्रमण पर निकलेंगे।

महाकालेश्वर भगवान की सवारी निकलने के पहले महाकाल मंदिर के सभामंडप में भगवान श्री चन्द्रमौलेश्वर का विधिवत पूजन-अर्चन होगा। उसके बाद भगवान श्री चन्द्रमौलेश्वर पालकी में विराजित होकर नगर भ्रमण पर निकलेंगे। मंदिर के मुख्य द्वार पर सशस्त्र पुलिस बल के जवान पालकी में विराजित भगवान को सलामी देंगे। उसके बाद सवारी परंपरागत मार्ग महाकाल चौराहा, गुदरी चौराहा, बक्षी बाजार और कहारवाड़ी से होती हुई रामघाट पहुंचेगी। जहां शिप्रा नदी के जल से भगवान का अभिषेक और पूजन-अर्चन किया जाएगा। इसके बाद सवारी रामानुजकोट, मोढ की धर्मशाला, कार्तिक चौक खाती का मंदिर, सत्यनारायण मंदिर, ढाबा रोड, टंकी चौराहा, छत्री चौक, गोपाल मंदिर, पटनी बाजार और गुदरी बाजार से होती हुई वापस महाकालेश्वर मंदिर पहुंचेगी।

तैनात रहेगी पुलिस

बाबा महाकाल की पांचवी सवारी को लेकर पुलिस प्रशासन पूरी तरह मुस्तैद है। भगवान महाकाल की सवारी को लेकर इस बार सुरक्षा इंतजाम और बढ़ाए गए हैं। सवारी मार्ग की लगभग 40 ऊंची बिल्डिंग की छत से भी पुलिस पूरे सवारी इंतजाम पर नजर रखेगी। सभी छत पर दूरबीन लिए पुलिसकर्मी नजर आएंगे, वहीं अन्य जिलों से यहां पदस्थ हुए नए निरीक्षकों को भी सवारी मार्ग के संवेदनशील व भीड़ के दबाव वाले स्थानों पर टीम के साथ लगा दिया गया है।

पुलिस ने निकाला फ्लैग मार्च

बाबा महाकाल की सवारी के दौरान किसी भी प्रकार की कोई अप्रिय घटना घटित ना हो इसीलिए रविवार रात को पुलिस ने फ्लैग मार्च निकाला था जिसके तहत बाहर से आए सभी राजपत्रित अधिकारी बने निरीक्षकों को संवेदनशील क्षेत्रों को दिखाया गया। यह फ्लैग मार्च हरीफाटक से शुरू होकर नलिया बाखल, केडी गेट होते हुए अंकपात मार्ग पर समाप्त हुआ।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments