Thursday, July 25, 2024
Homeलाइफस्टाइलEye Flu से बचना चाहते हैं, तो अपनी डाइट में शामिल करें...

Eye Flu से बचना चाहते हैं, तो अपनी डाइट में शामिल करें ये फूड्स

देशभर में कंजंक्टिवाइटिस यानी आई फ्लू (Eye Flu) के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। इस बीमारी में आंखों का लाल होना, दर्द महसूस होना, आंखों से चिपचिपा पदार्थ निकलना आदि जैसी कई लक्षण नजर आते हैं। मानसून के मौसम में कंजंक्टिवाइटिस का खतरा ज्यादा रहता है। आई फ्लू सिर्फ एक ही तरह से नहीं होता. आई फ्लू के तीन अलग अलग प्रकार होते हैं. आई फ्लू बैक्टीरियल भी होता है. इसके अलावा आई फ्लू वायरस से भी आई फ्लू होता है. किसी किसी को इस मौसम में एलर्जी के चलते भी आई फ्लू हो जाता है. ऐसे में आंखों की देखभाल करना काफी जरूरी है। आई फ्लू से बचने के लिए आप अपनी डाइट में कुछ फूड्स को शामिल कर सकते हैं। ये आपकी आंखों को स्वस्थ रखने में काफी मददगार हैं। तो आइए जानते हैं, इन फूड्स के बारे में…

हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियां आंखों की रोशनी बढ़ाने और संक्रमण से बचाव करने में काफी मदद करती हैं। इसके लिए आप अपनी डाइट में पालक, केल, अजमोद ल्यूटिन आदि शामिल कर सकते हैं। इनमें एंटीऑक्सीडेंट पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। जो आंखों को खराब होने से बचाते हैं।

विटामिन-A युक्त फल और सब्जियां

आंखों को स्वस्थ रखने के लिए विटामिन-ए बहुत जरूरी होता है। शरीर में इस विटामिन की पूर्ति के लिए आप अपनी डाइट में गाजर, शकरकंद, खुबानी, पपीता, कद्दू आदि शामिल कर सकते हैं। ये बीटा कैरोटीन के भी अच्छे स्रोत हैं। जो आपकी आंखों को स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

विटामिन-C है आंखों के लिए जरूरी

विटामिन-सी आंखों को संक्रमण से बचाता है। यह इम्यून सिस्टम को भी मजबूत बनाता है। जिससे आप कई तरह के बीमारियों और इन्फेक्शन से बच सकते हैं।

अंडे

अंडे में प्रोटीन पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा यह जिंक औरएंटीऑक्सीडेंट का अच्छा स्रोत है। अगर आप अपनी डेली डाइट में अंडे शामिल करते हैं, तो आंखें स्वस्थ रहती हैं और संक्रमण को मात दे सकती हैं।

नट्स

ये छोटे-छोटे नट्स पोषक तत्वों के पावरहाउस हैं। इनमें विटामिन-ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जो आपकी आंखों को फ्री रेडिकल्स से बचाता है। इसके लिए आप बदाम, अखरोट आदि जरूर खाएं।

डाइट में शामिल करें फिश

मछलियां ओमेगा 3 फैटी एसिड के समृद्ध स्रोत हैं। ये सूजन को कम करने और आंखों को स्वस्थ रखने में मदद कर सकती हैं।

चिया बीज और अलसी के बीज

चिया बीज और अलसी के बीज में भी ओमेगा-3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है. सुबह के नाश्ते या फिर ड्रिंक्स में आप चिया और अलसी के बीजों को शामिल कर सकते हैं. इसके साथ ही यह सलाद और मिठाइयों में भी एक अच्छा टेस्टी जोड़ते हैं.

अखरोट

अखरोट में भी ओमेगा-3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है. आप नाश्ते में मुट्ठी भर अखरोट खाएं या फिर उन्हें अपने सलाद और दलिया में शामिल कर सकते हैं. अखरोट खाने का सबसे अच्छा तरीका उन्हें रात भर पानी में भिगो दें और सुबह खाली पेट उसका सेवन करें.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments