Home राज्‍य मध्यप्रदेश भाजपा 9 अगस्त से चलाएगी ‘मेरी माटी मेरा देश’ अभियान, सेनानियों की...

भाजपा 9 अगस्त से चलाएगी ‘मेरी माटी मेरा देश’ अभियान, सेनानियों की याद में बनाए जाएंगे स्मारक

0
258

भोपाल। भारतीय जनता पार्टी प्रदेश की जनता को राष्ट्रभक्ति से जोडऩे ‘मेरी माटी मेरा देश’ अभियान शुरू करने जा रही है। आजादी के अमृत महोत्सव को यादगार बनाने के उद्देेश्य से इस राष्ट्रीय अभियान की शुरुआत प्रदेश में नौ अगस्त से की जाएगी जो 30 अगस्त तक चलेगा।

प्रदेश कार्यालय भोपाल में भाजपा के मध्य प्रदेश चुनाव प्रभारी भूपेंद्र यादव, चुनाव प्रबंधन समिति के संयोजक नरेन्द्र सिंह तोमर, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष विष्णुदत्त शर्मा और प्रदेश संगठन महामंत्री हितानंद ने बैठक कर अभियान को लेकर कार्य योजना बनाई। बैठक में प्रदेश में अभियान का मार्ग तय किया गया है। यह यात्रा प्रदेश की प्रत्येक पंचायत में निकाली जाएगी।

प्रत्येक ग्राम पंचायतों में सेनानियों की याद में एक स्मारक का निर्माण होगा। इसमें क्षेत्र के सभी वीर सेनानियों के नाम दर्ज किए जाएंगे। इसके साथ ही इस अभियान के तहत प्रत्येक गांव की मिट्टी को एक नमूने के तौर पर जुटाकर अमृत कलश यात्रा के रूप में दिल्ली लाया जाएगा। इस दौरान प्रत्येक गांवों में अपने गांव की मिट्टी को हाथ में लेकर एक शपथ भी दिलाई जाएगी, जो सामूहिक कार्यक्रमों में शामिल होकर या फिर अपने घरों में रहकर भी लिया जा सकता है।

27 अगस्त को दिल्ली पहुंचेगी यात्रा

जानकारी के अनुसार अगस्त के अंतिम सप्ताह में दिल्ली के कर्तव्य पथ पर एक बड़ा कार्यक्रम आयोजित किया जाने वाला है, जिसे प्रधानमंत्री संबोधित करेंगे। प्रत्येक ब्लाक से गांवों की मिट्टी को लेकर एक अमृत कलश यात्रा शुरू होगी, जो 27 अगस्त तक दिल्ली आ जाएगी। इसके साथ प्रत्येक ग्राम पंचायत व गांवों में एक अमृत वाटिका का निर्माण होगा। वहीं पिछले साल देशभर में शुरू किया हर घर तिरंगा अभियान भी जारी रहेगा, जो 13 से 15 अगस्त तक मनाया जाएगा। बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘मन की बात’ कार्यक्रम के जरिए देश के लोगों से अपील की थी कि वे देश के लिए बलिदान देने वाले शहीदों की याद में मेरी माटी मेरा देश अभियान से जुड़ें।