Friday, June 21, 2024
Homeराज्‍यमध्यप्रदेशमप्र विधानसभा: CM डॉ. मोहन यादव और नवनिर्वाचित विधायकों ने ली शपथ,...

मप्र विधानसभा: CM डॉ. मोहन यादव और नवनिर्वाचित विधायकों ने ली शपथ, तोमर ने अध्यक्ष पद के लिए भरा नामांकन

भोपाल। मध्यप्रदेश के 16वीं विधानसभा के विधिवत गठन के बाद आज सोमवार 18 दिसंबर से पहले सत्र का शुरूआत हो गई है। आज सुबह ग्यारह बजे प्रोटेम स्पीकर पंडित गोपाल भार्गव ने सदन की कार्यवाही संचालित की। सबसे पहले सभी 230 नवनिर्वाचित विधायकों संबंधी दस्तावेज पटल पर रखा गया। इसके बाद दिवंगतों की याद में एक मिनट का मौन रखकर श्रद्धांजलि दी गई। फिन मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस के नेता उमंग सिंघार को नेता प्रतिपक्ष के नियुक्ति संबंधी दस्तावेज को पटल पर प्रस्तुत किया गया, जिसके बाद उमंग सिंघार को मध्यप्रदेश विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष और हेमंत कटाने को उप नेता प्रतिपक्ष बनाए जाने को मान्यता दी गई। इसके बाद विधायकों का शपथ ग्रहण शुरू हुआ।

सबसे पहले मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने शपथ ग्रहण की। उसके बाद नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंघार ने शपथ ली। सत्र के दौरान विधानसभा अध्यक्ष का भी निर्वाचन होगा। प्रोटेम स्पीकर उन्हें भी शपथ दिलाएंगे। मुख्यमंत्री, नेता प्रतिपक्ष, दोनों उप मुख्यमंत्रियों के बाद पांचवें नंबर पर पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने शपथ ली। वहीं पूर्व केंद्रीय मंत्री व वरिष्ठ नेता नरेंद्र सिंह तोमर ने विधानसभा अध्यक्ष पद के लिए अपना नामांकन पत्र दाखिल कर दिया है। श्री तोमर के सर्वसम्मति से विधासभा अध्यक्ष चुने जाने की संभावना है।

चौथे नंबर की सीट पर बैठे शिवराज सिंह

विधानसभा में बनाई गई बैठक व्यवस्था में पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान चौथे नंबर पर बैठे हैं। सबसे पहले नंबर पर मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव, दूसरे नंबर पर उप मुख्यमंत्री जगदीश देवड़ा, उसके बाद तीसरे नंबर पर डिप्टी सीएम राजेंद्र शुक्ल बैठे हैं। पांचवें नंबर पर जयंत मलैया, 6वें नंबर पर भूपेंद्र सिंह, 7वें नंबर पर बिसाहू लाल सिंह, 8वें नंबर पर तुलसीराम सिलावट, 9वें नंबर पर विश्वास सारंग और 10वें नंबर पर जयसिंह मरावी हैं।

नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंघार 117वें नंबर की सीट पर बैठे हैं। सबसे अंत में 230 नंबर की सीट पर उदयपुरा से बीजेपी विधायक नरेंद्र शिवाजी पटेल बैठे हैं। इधर, दिल्ली में लोकसभा में घुसपैठ की घटना के बाद मध्यप्रदेश विधानसभा के सत्र के दौरान सुरक्षा को लेकर विशेष सख्ती बरती जा रही है। विधायक सिर्फ एक ही गेस्ट पास जारी कर पा रहे हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments