Friday, June 21, 2024
Homeराज्‍यमध्यप्रदेशजुलाई के पहले सप्‍ताह में शिक्षकों को मिलेगा नियुक्ति पत्र, उम्‍मीदवारों द्वारा...

जुलाई के पहले सप्‍ताह में शिक्षकों को मिलेगा नियुक्ति पत्र, उम्‍मीदवारों द्वारा आंदोलन की धमकी के बाद जागी सरकार

भोपाल। उम्‍मीदवारों द्वारा आंदोलन की धमकी के बाद सरकार शिक्षकों को जल्‍द नियुक्ति पत्र सौंपने का आदेश जारी किया है। मध्य प्रदेश में उच्च माध्यमिक यानी वर्ग 1 के शिक्षकों की नियुक्ति को लेकर सरकार हरकत में आ गई है। विभागीय सूत्रों के मुताबिक सरकार जुलाई के पहले सप्ताह में शिक्षकों को नियुक्ति पत्र सौंप सकती है। स्कूल शिक्षा विभाग की इसी तैयारी को देखते हुए पदवृद्धि की मांग कर रहे वेटिंग कैंडिडेट्स ने भोपाल में होने वाले आंदोलन की तारीख को भी चार दिन पहले कर लिया है। एक बार वर्ग 1 शिक्षक भर्ती की नियुक्ति प्रक्रिया समाप्त हो गई तो उसके बाद किसी प्रदर्शन का कोई खास अर्थ नहीं रहेगा। यही कारण है कि उम्मीदवारों के लिए अब करो या मरो जैसी स्थिति बन गई है। उम्मीदवार 13 जून भोपाल में अनिश्चितकालीन आंदोलन करेंगे। उच्च माध्यमिक शिक्षक भर्ती 2023 के उम्मीदवार पदवृद्धि की मांग को लेकर भोपाल में 17 से 22 जून तक प्रदर्शन करने वाले थे, लेकिन विभाग वर्ग 1 के शिक्षकों की नियुक्ति जल्द से जल्द करेगा। यही कारण है कि भर्ती से जुड़े उम्मीदवार प्रदर्शन अब 17 जून की जगह 13 जून से करेंगे।

13 जून को होगा आंदोलन

अब शिक्षकों का आंदोलन 13 जून को होगा। आंदोलन में शामिल होने उम्‍मीदवार राजस्थान, उत्‍तर प्रदेश बिहार के उम्मीदवार भी आएंगे। प्रदर्शन में मध्य प्रदेश के उम्‍मीदवार भी शामिल होंगे। उम्मीदवारों का कहना है कि उनके पास ये शिक्षक बनने का आखिरी मौका है। इसके बाद ओवर ऐज हो जाएंगे। पक्ष-विपक्ष के तमाम जनप्रतिनिधि और विभागीय अधिकारियों को वो अपनी जायज मांग बता चूके हैं, बावजूद इसके अब तक कहीं कोई समाधान नहीं हुआ है। ऐसे में आंदोलन ही एकमात्र विकल्प है। प्रदर्शन के लिए 12 जून से ही उम्मीदवार भोपाल में आना शुरू हो जाएंगे। वहीं अधिकांश उम्मीदवार 13 जून को सुबह​ 9 बजे बस और ट्रेन के जरिए भोपाल पहुंचने वाले हैं।

डीपीआई का घेराव कर सकते हैं उम्‍मीदवार

आंदोलन की रणनीति की तो जानकारी नहीं मिली है, लेकिन आंदोलन के पहले दिन डीपीआई का घेराव हो सकता है। यह स्पष्ट हो चुका है कि उच्च माध्यमिक शिक्षक भर्ती 2023 में फिलहाल पदवृद्धि का कोई प्रस्ताव नहीं है। वर्ग 1 यानी उच्च माध्यमिक शिक्षक भर्ती 2023 में पदवृद्धि की मांग को लेकर दो अलग-अलग संगठन अब तक प्रदर्शन करते आए हैं। इनमें एक संगठन चयनित शिक्षक संघ और दूसरा संगठन बेरोजगार शिक्षक संघ है। हालांकि ऐसा पहली बार हुआ है कि अब ये दोनो संगठन आंदोलन के लिए एक साथ आ गए हैं। 13 जून से होने वाले आंदोलन को सफल बनाने के लिए युक्त मोर्चा (वेटिंग शिक्षक) नाम से नया संगठन बनाया है। प्रदेशभर से विभाग रिक्त पदों की जानकारी बुला चुका है। डीपीआई में 10 जून को इसी भर्ती में डाक्यूमेंट वेरीफिकेशन से जुड़ी ट्रेनिंग पर मंथन होना है। ट्रेनिंग के तुरंत बाद ही भर्ती प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। आने वाले स्‍कूल सत्र में अब शिक्षक अपनी सेवाएं दे सकेंगे, जिससे बच्‍चों की पढाई भी बेहतर होने के आसार हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments