Friday, June 21, 2024
Homeराज्‍यमध्यप्रदेशदेशभर में सब्जियों की कीमतों ने लगा दी आग

देशभर में सब्जियों की कीमतों ने लगा दी आग

Vegetables Price: लगातार बारिश होने के कारण सब्जियों आवक कम हो रही है तो सब्जियों के दाम आसमान छूने लगे हैं।अलग-अलग राज्यों के एग्री प्रोड्यूस कमिटी के अधिकारियों का कहना है कि टमाटर की रिटेल कीमत 120 रुपये प्रति किलो, अदरक लगभग 250 रुपयेऔर बैंगन की खुदरा कीमत 100 रुपये प्रति किलो हो गई है।

भोपाल, इंदौर, दिल्ली लखनऊ, और चंडीगढ़ में सब्जी सेलर्स के अनुसार, अदरक की कीमत एक सप्ताह में लगभग 100 रुपये प्रति किलोग्राम से बढ़कर 250 रुपये, टमाटर 10 दिनों में 40 रुपये प्रति किलोग्राम सेबढ़कर 120 रुपये और बैंगन 40 रुपये प्रति किलोग्राम से 100 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है। इसके अलावा अन्य सब्जियों की कीमत में भी पिछले 10 दिनों में 25प्रतिशत से 70 प्रतिशत के बीच बढ़ोतरी देखी गई है।

मंडी अधिकारियों ने कहा कि अगर बारिश खलल नहीं डालती है तो मध्य और दक्षिण भारत से फ्रेश सब्जियों के स्टॉक की आवक के साथ अगले 10-12 दिनों में कीमतों में नरमी आने की संभावना है। चंडीगढ़ में पंजाब मंडी बोर्ड के सुपरवाइजर हरप्रीत सिंह ने कहा, हमें उम्मीद है कि दक्षिणी राज्यों से ताजा स्टॉक आनेके बाद कीमतें कम हो जाएंगी। सिंह ने कहा कि जून की लू और उसके बाद फिर मानसून ने उत्तर भारत के मैदानी और पहाड़ी इलाकों में बागवानी फसलों को नुकसान पहुंचाया है। उन्होंने कहा,जब लोकल प्रोडक्शन बंद हो जाता है, तब हम पहाड़ी इलाकों से टमाटर आयात करते हैं। लेकिन मानसून और भूस्खलन के कारण राजमार्गों पर अचानक नाकाबंदी के कारण सप्लाई अनियमित हो गई, जिससे कीमतों में भारी बढ़ोतरी हुई।

सब्जियों की आपूर्ति कम

मानसून के महीनों के दौरान फसल की क्षति और बारिश और बाढ़ के कारण माल के परिवहन में मंदी के कारण सब्जियों और फलों की कीमतें बढ़ जाती हैं। पिछले चार दिनों में लगातार बारिश के कारण दक्षिण-पश्चिमी भारत के कई हिस्से बाढ़ का सामना कर रहे हैं, जिससे कई राज्यों में सब्जियों की आपूर्ति कम हो गई है।

उत्तर प्रदेश के किसान अधिक गर्मी के कारण स्थानीय सब्जि यों की फसलें खराब हो गई हैं। इतना ही नहीं महाराष्ट्र के नासिक बेल्ट और बेंगलुरु के आसपास के इलाकों से भी आपूर्ति कम है। यही वजह है कि इससे देशभर में सब्जियों की कीमतें बढ़ीं हैं। भटिंडा में सब्जियों की खेती करने वाले एक किसान, नवलप्रीत सिंह ने कहा कि फसल उत्पादन कम होनेकी उम्मीद थी, लेकिन खेतों में पानी भर जाने से फसल बर्बाद हो गई। मैं केवल 20प्रतिशत फसल ही बचा सका। ज्यादातर जगहों पर एक क्विं टल टमाटर की औसत पूरी कीमत 8,000 रुपयेसे 10,000 रुपये है। इस सीजन में उत्पादन के प्रमुख स्रोत मध्य प्रदेश के शिवपुरी में एक क्विं टल फूलगोभी चंडीगढ़ में 4,000 रुपये और 1,200 रुपये में बिक रही।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments