Saturday, May 25, 2024
Homeराज्‍यमध्यप्रदेशएमपी में मतदान की तैयारियां पूरी, भोपाल में एक हजार से ज्यादा...

एमपी में मतदान की तैयारियां पूरी, भोपाल में एक हजार से ज्यादा संवेदनशील मतदान केंद्र, सीसीटीवी से होगी निगरानी

भोपाल: मध्य प्रदेश विधानसभा के चुनाव की तैयारियां पूरी हो गई हैं। भोपाल की 7 विधानसभा सीटों के लिए 2 हजार 34 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। चुनाव आयोग ने इनमें से 1,100 पोलिंग बूथों को अति संवेदनशील श्रेणी में रखा है। इन बूथों की निगरानी सीसीटीवी कैमरे से कराई जाएगी। इनमें 1,100 पोलिंग बूथों को अति संवेदनशील श्रेणी में रखा है। निर्वाचन आयोग इन 1,100 पोलिंग बूथों की निगरानी सीसीटीवी कैमरे से कराएगी। इन कैमरों पर कंट्रोल रूम से नजर रखी जाएगी। भोपाल के 111 बूथों की कमान सिर्फ महिलाओं के हाथों में होगी। चुनाव आयोग ने बताया कि 120 पोलिंग बूथों को मॉडल बनाया जा रहा है। यहां विशेष सजावट की जाएगी। भोपाल के 510 संवेदनशील केंद्रों पर माइक्रो ऑब्जर्वर तैनात किए जाएंगे। 1,100 बूथ पर वेब कास्टिंग होगी। मतदान सामग्री का वितरण लाल परेड ग्राउंड पर होगा।

111 बूथ की कमान संभालेंगी महिलाएं

राजधानी भोपाल के 111 बूथ ऐसे रहेंगे, जिसकी कमान सिर्फ महिलाओं के हाथों में ही रहेगी। भोपाल की सातों विधानसभाओं के लिए 120 मॉडल पोलिंग बूथ बनाए जा रहे हैं, जहां विशेष सजावट की जाएगी। भोपाल के 510 संवेदनशील केंद्रों पर माइक्रो ऑब्जर्बर तैनात होंगे। 1,100 बूथ पर वेब कस्टिंग होगी। मतदान सामग्री का वितरण लाल परेड ग्राउंड पर होगा। 16 नवंबर की सुबह सामग्री देने के बाद पार्टियां केंद्रों की ओर रवाना हो जाएगी।

16 नवंबर की सुबह सामग्री देने के बाद पार्टियां केंद्रों की ओर रवाना होंगी

चुनाव आयोग ने बताया कि 16 नवंबर की सुबह सामग्री देने के बाद पार्टियां केंद्रों की ओर रवाना होंगी। बता दें, भोपाल जिले में सात विधानसभा आती हैं। इनमें बैरसिया, भोपाल उत्तर, नरेला, भोपाल दक्षिण-पश्चिम, भोपाल मध्य, गोविंदपुरा और हुजूर शामिल हैं।सबसे ज्यादा मतदान केन्द्र भोपाल की गोविंदापुरा सीट पर बनाए गए हैं। यहां 369 मतदान केंद्र हैं। बैरसिया में 270, भोपाल उत्तर में 246, नरेला में 330, भोपाल दक्षिण पश्चिम में 233, भोपाल मध्य में 243 और हुजूर में 343 मतदान केंद्र बनाए गए हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments