Monday, February 26, 2024
Homeराज्‍यछत्‍तीसगढछत्तीसगढ़ के इतिहास में पहली बार पेश हुआ पेपरलेस डिजिटल बजट

छत्तीसगढ़ के इतिहास में पहली बार पेश हुआ पेपरलेस डिजिटल बजट

रायपुर। छत्तीसगढ़ की विष्णुदेव साय सरकार का पहला बजट ऐतिहासिक रूप से चिर स्मरणीय है। छत्तीसगढ़ के इतिहास में पहली बार शुक्रवार को पेपरलेस डिजिटल बजट पेश हुआ। वित्त मंत्री ओपी चौधरी प्रदेश का बजट पेश कर रहे हैं। सबसे खास बात यह है कि 20 साल बाद कोई वित्त मंत्री छत्तीसगढ़ का बजट पेश कर रहे हैं, और वह भी पेपरलेस।इस बार ब्रीफकेस पर पहली बार भारत माता और छत्तीसगढ़ महतारी की तस्वीर देखने के मिल रही है। इसके साथ ही बजट ब्रीफकेस में छत्तीसगढ़ के आदिम जनजाति कला की प्रसिद्ध पहचान ‘ढोकरा शिल्प’ की झलक नजर आई। गौरतलब है कि हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा ग्रीस के प्रधानमंत्री को छत्तीसगढ़ की डोकरा कलाकृति भेंट की गई थी जिससे इस कला की पहचान अंतर्राष्ट्रीय स्तर तक पहुंची है।

वित्त विभाग की जिम्मेदारी मिलने के बाद ओपी चौधरी ने अलग-अलग विभाग के मंत्रियों और अफसरों के साथ बैठक की, फिर चर्चा के बाद प्रदेश के बजट तैयार किया है।ओपी चौधरी के बजट ब्रीफकेस में भारत माता और छत्तीसगढ़ महतारी की फोटो है जो यह दर्शा रही हैं कि विकसित भारत निर्माण में छत्तीसगढ़ प्रदेश का योगदान बहुत महत्वपूर्ण साबित होगा। ब्रीफकेस पर छत्तीसगढ़ शासन का लोगो जिसमें धान की बाली है, यह दर्शाती है कि यह किसान हितैषी सरकार है और किसानों के हित को सदैव प्राथमिकता में रखेगी।

इस ब्रीफकेस में छत्तीसगढ़ के मैप को स्वर्णिम रूप में दर्शाया गया है जो ये बताता है कि सरकार सुशासन के साथ छत्तीसगढ़ के युवा, महिला व किसानों की आय में वृद्धि करने के उद्देश्य के साथ कार्य करेगी और छत्तीसगढ़ राज्य को देश में एक स्वर्णिम राज्य के रूप मे स्थापित करेगी।इस ब्रीफकेस में अमृतकाल के नींव का बजट लिखा हुआ है जो यह दर्शाता है कि केंद्र की सभी योजनाओं का लाभ प्रदेश की जनता को निरंतर मिलता रहेगा। इसके साथ ही ब्रीफ़केस के पीछे GREAT CG लिखा है जो Guarantee, Reform, Economic Growth, Achievement, Technology, Сарех तथा Good Governance को दर्शाता है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments