Saturday, May 18, 2024
Homeट्रेंडिंगCar Care Tips: गर्मी के दिनों में कार चलाते वक्‍त रखें इन...

Car Care Tips: गर्मी के दिनों में कार चलाते वक्‍त रखें इन बातों का ध्यान…

Car Care Tips: इस साल गर्मी का मौसम जल्दी ही आ गाया है ऐसे में मौसम में बदलाव आने से आपकी कार पर भी इसका असर देखा जा सकता है. गर्मी के मौसम में आपकी कार में भी कई समस्याएं आ सकती हैं. गर्मी के समय कार के इंजन पर ज्यादा असर होता है। कई बार कार का एवरेज भी कम हो जाता है। जिसके कारण कार को ज्यादा केयर की जरूरत पड़ती है। हम इस खबर में आपको बता रहे हैं कि अगर आप भी अपनी कार से गर्मियों के मौसम में ज्यादा एवरेज चाहते हैं तो यह कैसे संभव हो सकता है।

कार सही स्पीड में चलाएं

गर्मियों के दौरान अगर आपको तेल की खपत कम करके अच्छा एवरेज चाहिए तो फिर आपको कार को हमेशा सही स्पीड में चलाना होगा। एकदम से एक्सीलेटर नहीं दबाना चाहिए। ऐसा करने पर कार को ज्यादा पावर की जरूरत पड़ती है जिसके लिए इंजन को ज्यादा तेल चाहिए होता है और ऐसे में अक्सर कार का एवरेज खराब हो जाता है।

टायर का रखें ध्यान

गर्मियों के मौसम में टायर और उनमें हवा का ध्यान रखना सबसे जरूरी होता है। टायर में कम हवा होने पर अगर कार चलाते हैं तो इससे कार के एवरेज पर बुरा असर होता है। लेकिन अगर कार के टायरों में हवा सही है तो फिर कार चलाने पर सही एवरेज मिलता है।

सही इंजन ऑयल का करें उपयोग

गर्मियों के दौरान सही तापमान वाले इंजन ऑयल का उपयोग करना चाहिए। बाजार में कई ग्रेड के इंजन ऑयल मिलते हैं। लेकिन गर्मियों के दौरान ज्यादा तापमान सहन करने वाले इंजन ऑयल का उपयोग करना फायदेमंद साबित होता है।

AC का रखें ध्यान

गर्मी का मौसम आते ही हर कोई कार में एसी चलाना शुरू कर देता है। अगर आपकी कार पुरानी है तो एसी जरूर चेक करा लें और अगर आपकी कार नई भी है तो भी ऐसी की सर्विस करा लेनी चाहिए।

कूलेंट का रखें ध्यान

कार के इंजन को ठंडा करने के लिए कूलेंट जरूरी होता है। अच्छी क्वालिटी के कूलेंट का उपयोग करने से गर्मियों में इंजन को जल्दी ठंडा किया जा सकता है लेकिन अगर खराब क्वालिटी का कूलेंट उपयोग किया जाए तो फिर इंजन के तापमान को आसानी से कंट्रोल नहीं किया जा सकता। जिसका बुरा असर इंजन पर होता है और बड़ी परेशानियों के अलावा एवरेज भी कम हो जाता है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments