Wednesday, April 17, 2024
Homeट्रेंडिंगबारिश के पानी में फंस जाए कार तो ना करें ये काम

बारिश के पानी में फंस जाए कार तो ना करें ये काम

Car Care Tips: देश के अधिकतर राज्यों में भारी बारिश हो रही है। बारिश के कारण सड़कों पर भी पानी भर रहा है। ऐसे में अगर भारी बारिश और पानी के बीच आपकी कार फंस जाए तो ऐसी स्थिति में भुलकर भी कार को स्टार्ट करने की हिम्मत ना करें,नहीं तो ये आपको काफी महंगा पड़ सकता है। ऐसी स्थिति में आपको इन चार बातों का ध्यान रखना चाहिए, जिससे कार सुरक्षित रह सके।  

भूल कर भी कार को न करें स्टार्ट

अगर आपकी कार भी पानी में फंस जाए तो कभी-भी कार को स्टार्ट करने की कोशिश नहीं करनी चाहिए। ऐसा करने से पानी इंजन तक काफी जल्दी पहुंच सकता है। अगर एक बार इंजन तक पानी पहुंच जाए तो फिर कार को भारी नुकसान होता है। साथ ही इसे ठीक करवाने में भी आपको समय और खर्चा करना पड़ता है।

बैटरी कनेक्शन को हटाएं

अगर आपकी कार पानी के बीच फंस गई है तो कोशिश करें कि सबसे पहले बैटरी के कनेक्शन को डिस्कनेक्ट कर दें। ऐसा करने से आपकी कार के इलेक्ट्रिकल वायर और पार्ट्स सुरक्षित रह पाएंगे। साथ ही किसी तरह की भी शॉर्ट सर्किट जैसी घटना से कार को सुरक्षित रखा जा सकेगा।

इंजन ऑयल और कूलेंट

जब भी कार पानी के बीच फंसती है तो सबसे पहले इंजन ऑयल और कूलेंट में पानी मिक्स होने का खतरा बढ़ जाता है। अगर एक बार इंजन ऑयल और कूलेंट में पानी मिक्स हो जाए तो फिर मिट्टी और गंदगी के कारण ऑयल और कूलेंट खराब हो जाते हैं। ऐसे में इनके उपयोग से इंजन को नुकसन होता है। इसलिए कोशिश करें कि जब भी ऐसी स्थिति हो तो इंजन ऑयल और कूलेंट को बदलकर ही कार स्टार्ट करें।

गंदा पानी बाहर निकालें

जब भी आपकी कार पानी में फंसती है तो कार के अंदर भी पानी भर जाता है। पानी के साथ ही मिट्टी और गंदगी भी कार के अंदर आ जाती है। जिसे हटाने के लिए कार को अच्छे से साफ करवाएं और फिर कार को कुछ समय के लिए खुले में धूप में सूखने के लिए छोड़ दें। इससे आपकी कार साफ भी हो जाएगी और कार में आने वाली बदबू से भी छुटकारा मिल पाएगा।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments