Saturday, June 22, 2024
Homeट्रेंडिंगIMD Update: IMD ने जारी किया अलर्ट, इन राज्यों में पड़ने वाली...

IMD Update: IMD ने जारी किया अलर्ट, इन राज्यों में पड़ने वाली है भीषण गर्मी!

IMD Update : उत्तर भारत में मौसम को शुष्क हवा ने और भी गर्म कर दिया है। मौसम विभाग ने कहा कि अगले पांच दिनों में उत्तर प्रदेश, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान में हीटवेव होगा। यह भी मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है।

भारत मौसम विभाग (IMD) का अनुमान है कि दिल्ली का तापमान 45 डिग्री से अधिक हो सकता है। आईएमडी ने सावधानी के तौर पर उत्तर-पश्चिम भारत के बहुत से क्षेत्रों के लिए लू का ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया है। शनिवार से तापमान तेजी से ऊपर चला जाएगा। ऐसे में गर्मी की बीमारियां बढ़ने की आशंका है। लू सामान्य से चार डिग्री से अधिक होने पर किसी स्थान पर होता है।

मौसम की वजह से उत्तर भारत अभी दो भागों में बंटा हुआ है क्योंकि लू चलने की संभावना है। दक्षिण भारत में अभी तेज बारिश हो रही है, जबकि उत्तरी भारत में बहुत गर्मी हो रही है। राजस्थान और गुजरात से होते हुए अगले पांच दिनों तक लू पूरे उत्तर भारत को घेर लेगी। बुधवार को राजस्थान के गंगानगर में सबसे अधिक 44.4 डिग्री तापमान दर्ज किया गया था। अब वह और अधिक कर सकता है।

कई राज्यों में भारी लू (IMD Update)
निजी संस्था स्काईमेट का अनुमान है कि राजस्थान के पश्चिमी भाग में तापमान 46 से 47 डिग्री तक बढ़ सकता है, जिससे हवा अधिक शुष्क होगी। इसमें लगभग नमी नहीं होगी। यह गर्म हवा दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश की ओर आने पर कई जिलों में प्रचंड लू चलने का खतरा बढ़ जाएगा। इस दौरान तापमान 45 डिग्री से अधिक हो सकता है।

राजस्थान और गुजरात से आने वाली गर्म हवा उत्तर प्रदेश के बाकी हिस्से, बिहार, मध्य प्रदेश का उत्तरी भाग, झारखंड और ओडिशा को प्रभावित कर सकती है। तापमान यहां तेजी से बढ़ सकता है। अब मध्य प्रदेश में भी बारिश कम होने वाली है। अगले दो दिनों में मुरैना, भिंड, टिकमगढ़, सागर, दतिया और ग्वालियर जिलों में लू लग सकती है।

इन राज्यों में प्रचंड गर्मी होती है. हरियाणा के रेवाड़ी, पलवल, सिरसा, फतेहाबाद, भिवानी और मेवात के जिलों में अधिकतम तापमान सामान्य से छह डिग्री तक बढ़ सकता है। पंजाब में लू दो दिनों तक रहेगी। इस अवधि में फरीदकोट, तरन-तारण, मोगा, मनसा, फिरोजपुर, फजिल्का और मोगा जिलों में लू चल सकती है। अगले तीन दिनों तक गुजरात में भी भारी गर्मी रहेगी।

IMD ने यूपी को लेकर जारी किए गए मौसम विभाग के आंकड़े बताते हैं कि उत्तर भारत में मई के मध्य में दो से तीन दिनों तक लू रहता है। किंतु इस बार ऐसा पांच से छह दिनों तक रह सकता है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हरियाणा और राजस्थान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने की उम्मीद है। गर्मी भी दक्षिणी यूपी को बर्बाद कर सकती है।

इन राज्यों में बारिश हो सकती है, लेकिन बिहार, झारखंड और बंगाल में गर्मी केवल तीन या चार दिन तक रहेगी। तब शायद यहां पूर्व मानसून बारिश का सिलसिला शुरू होगा। (IMD Update) इस बीच, पाकिस्तान एक पश्चिमी विक्षोभ से गुजर रहा है। इससे हिमालय पर असर हो सकता है। इसके परिणामस्वरूप जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में तीन से चार दिनों के दौरान वर्षा हो सकती है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments