Wednesday, April 17, 2024
Homeट्रेंडिंगInstagram और Facebook भी Blue Tick के लिए वसूलेंगे पैसे, चुकाने होंगे...

Instagram और Facebook भी Blue Tick के लिए वसूलेंगे पैसे, चुकाने होंगे इतने रुपये…

फेसबुक (Facebook), इंस्टाग्राम (Instagram) और वॉट्सऐप (Whatsapp) जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की पैरेंट कंपनी मेटा (Meta) कुछ समय पहले ही इस बात की घोषणा की थी कि वह अपने सोशल मीडिया अकाउंट के लिए पैड वेरिफिकेशन की सुविधा पेश करेगा। अब कंपनी ने यूएस में इसकी शुरूआत कर दी है। बता दें कि मेटा प्लेटफॉर्म ने शुक्रवार को अमेरिका में अपनी सब्सक्रिप्शन सेवा शुरू की, जो फेसबुक और इंस्टाग्राम यूजर्स को वेरिफिकेशंस के लिए भुगतान करने की अनुमति देगी।

मेटा वेरिफिकेशन सेवा यूजर्स को एक सरकारी आईडी का उपयोग करके अपने अकाउंट को वेरिफाई करने के बाद एक ब्लू बैज देगी। जिसके लिए आपको एक कीमत चुकानी पड़ेगी।

इतनी होगी कीमत

बता दें कि वेब पर प्रति माह इसका इस्तेमाल करने वाले यूजर्स को 11.99 डॉलर यानी लगभग 990 रुपये देने होंगे। वहीं Apple के iOS सिस्टम और Google पर प्रति माह 14.99 डॉलर यानी लगभग 1,240 रुपये खर्च करने होंगे।

चल रहा था परीक्षण

बता दें कि मेटा ने पहले ही इस बात की जानकारी दी थी कि वह फरवरी में ही इस सेवा का परीक्षण कर रही थी। सबसे पहले ट्विटर में पैड वेरिफिकेशन की परंपरा को शुरू किया गया।

पिछले साल मस्क द्वारा 44 बिलियन डॉलर यानी लगभग 3,63,300 करोड़ रुपये की खरीद के बाद, ट्विटर ने अपनी ब्लू सब्सक्रिप्शन सेवा शुरू की थी। यह लोगों को ब्लू चेक मार्क के लिए पेमेंट करने की सुविधा देती है, जो पहले राजनेताओं, पत्रकारों और अन्य सार्वजनिक हस्तियों के अकाउंट को ही मिलती थी।

सबसे पहले इन देशों में शुरू हुई सुविधा

संयुक्त राज्य अमेरिका और अन्य देशों के बाजारों में आने से पहले मेटा वेरिफिकेशन को शुरुआत में ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में शुरू किया गया था। कंपनी के अनुसार, सब्सक्राइबर्स को एक बैज मिलेगा, जो यह दर्शाता है कि उनका अकाउंट एक सरकारी आईडी से वेरिफाई किया गया है। इससे फेक वेरिफाई अकाउंट की समस्या नहीं होगी और सिक्योरिटी बनी रहेगी।

सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी ने कहा कि यह सेवा मुख्य रूप से कंटेंट क्रिएटर्स के लिए होगी, जो प्लेटफॉर्म पर अपनी उपस्थिति का विस्तार करना चाहते हैं और एक टेस्टिंग फेज के बाद एडजस्टमेंट देख सकते हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments