Saturday, May 18, 2024
Homeट्रेंडिंगChatGPT: Open AI ने दिया वॉइस-इमेज सपोर्ट, पहले से ज्यादा पावरफुल हो...

ChatGPT: Open AI ने दिया वॉइस-इमेज सपोर्ट, पहले से ज्यादा पावरफुल हो गया है चैटजीपीटी

ChatGPT: ChatGPT को लॉन्च हुए एक साल होने वाला है। ओपनएआई के इस चैटबॉट ने कई कामों को आसान बना दिया है। इस दौरान OpenAI के एआई चैटबॉट ने कई बड़ी उपलब्धियां हासिल की है। सबसे बड़ी बात यही है कि अपनी काबिलियत से चैटजीपीटी ने पूरी दुनिया को चौंकाया है। 10 महीने बीतने के बाद अमेरिकी आर्टिफिशियल इंटेलिजेस फर्म ने चैटजीपीटी के लिए नए फीचर्स जारी किए हैं। इनसे आपका यूजर एक्सपीरियंस पहले से ज्यादा बेहतर हो जाएगा। कंपनी ने एआई चैटबॉट के लिए वॉइस और इमेज सपोर्ट जारी की है। नए फीचर्स चैटजीपीटी को और भी ज्यादा स्मार्ट बनाएंगे।

एक ब्लॉग पोस्ट में ओपनएआई ने कहा कि वो चैटजीपीटी में वॉइस और इमेज की सपोर्ट जोड़ रही है। यह सर्विस Plus और Enterprises यूजर्स के लिए जारी की गई है। वॉइस सपोर्ट केवल एंड्रॉयड और iOS के लिए रोल किया गया है, जबकि इमेज हर प्लेटफॉर्म के लिए उपलब्ध रहेगी।

ऐसे काम करेगा वॉइस फीचर

वॉइस फीचर के साथ चैटजीपीटी ना केवल आपको सुनेगा बल्कि आपसे बात कर पाएगा। आपको चैटजीपीटी में केवल वॉइस प्रॉम्प्ट को एक्टिवेट करना है। इसके बाद एआई असिस्टेंट के साथ बातचीत शुरू कर सकते हैं। यह मॉडल एक नए टेक्स्ट-टू-स्पीच मॉडल पर काम करता है। इससे बिलकुल इंसानी आवाज में बात हो गाएगी।

वॉइस एक्टर्स की आवाज

बस टेक्स्ट करें और कुछ ही सेकेंड में स्पीच फीचर काम करने लगेगा। इसके लिए कंपनी ने प्रोफेशनल वॉइस एक्टर्स के साथ साझेदारी की है। इस तरह कंपनी यूजर्स को अलग-अलग वॉइस का एक्सपीरियंस देगी। ओपनएआई खुद के स्पीच रिकॉग्निशन सिस्टम- Whisper का भी इस्तेमाल कर रही है। अगर आप कुछ बोलेंगे तो ये उसे टेक्स्ट में तब्दील कर देगा।

फोटो एनालिसिस फीचर

चैटजीपीटी के प्लस यूजर्स के लिए फोटो एनालिसिस की सुविधा मिलती है। इसके लिए यूजर्स को एक फोटो क्लिक करनी है और टेंप्लेट चुनकर उसका कंटेंट लिख देना है। इस फीचर में आपको किसी खास चीज को सेलेक्ट करने का विकल्प भी मिलेगा। ये फीचर विदेशी भाषा को समझने में यूजर की मदद करेगा।

फोटो एडिटिंग फीचर

फोटो एकीकृत फीचर के जरिए यूजर्स सीधी तौर पर फोटो बना सकते हैं। इसमें यूजर्स को कई तरह के स्टाइल प्रिव्यू और कम मेहनत के ही फोटो बनाने की प्रक्रिया पूरी कर पाएंगे। चैटजीपीटी के नए अपडेट में यूजर्स डीएएलएल-ई फीचर के साथ फोटो को सीधे एडिट कर पाएंगे। साथ ही फोटो को अलग-अलग तरीकों से अपने हिसाब से एडजस्ट कर सकते हैं। फोटो एडिट करने के पुराने तरीके के मुकाबले नए तरीके में काफी कुछ मिलेगा। इसके लिए इसमें खास तरह का सॉफ्टवेयर दिया गया है।

यूजर्स को मिलेगा बेहतर एक्सेस

चैटजीपीटी के नए फीचर में यूजर्स को बेहतर नियंत्रण दिया जाएगा। हालांकि, डेटा सुरक्षा से नियंत्रण को ऊपर रखा जाएगा, मगर ये सारा कंट्रोल चैटजीपीटी 3.5 वर्जन तक ही सीमित किया जाएगा। वहीं, नए फीचर के तहत लिंक को पहले से अधिक विश्वसनीय बनाया जाएगा। मगर ये फीचर प्लस, टीम और एंटरप्राइसेस वर्जन में ही उपलब्ध होगा। चैटजीपीटी के नए फीचर के तहत यूजर्स को बेहतर एक्सेस मिलेगा। ये फीचर मोबाइल एप पर उपलब्ध है, अब इसे वेब वर्जन पर भी लाया गया है। इस फीचर में अब यूजर्स किसी को सिर्फ सुनकर जवाब दे पाएंगे। लोगों को मैसेज पढ़ने की जरूरत नहीं होगी।

फोटो दिखाकर मिलेगा जवाब

अब आप चैटजीपीटी को एक या कई इमेज दिखा सकते हैं। यानी इमेज के जरिए जवाब हासिल करना आसान हो जाएगा। अगर आपको किसी फोटो एक खास हिस्से पर फोकस करना है, तो मोबाइल ऐप के ड्राइविंग टूल की मदद से ऐसा कर सकते हैं। GPT-3.5 और GPT-4 की पावर से लैस चैटजीपीटी टेक्स्ट और इमेज वाले फोटो, स्क्रीनशॉट और डॉक्यूमेंट को पढ़कर जवाब तैयार कर सकता है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments