Monday, June 24, 2024
Homeट्रेंडिंगDe-humidifier : एयर कंडीशनर से सस्ता है ये डिवाइस, गर्मियों में पहुचाएँ...

De-humidifier : एयर कंडीशनर से सस्ता है ये डिवाइस, गर्मियों में पहुचाएँ बर्फ जैसी ठंडक

De-humidifier: गर्मी के मौसम की शुरुआत में काफी तपिश रहती है और जैसे-जैसे मई का महीना आता है वैसे ही तपिश भरी गर्मी की शुरुआत हो जाती है और लू भरी आंधियां चलने लगते हैं। लेकिन इस मौसम में भी लोगों को दिक्कत नहीं होती है क्योंकि अगर गर्मी लगती भी है तो पंखे या कूलर के इस्तेमाल से लोगों को राहत मिल जाती है। पूरे देश में मानसून आ चुका है। बारिश के बाद सूरज निकलने पर उमस का मौसम हो जाता है, जो भीषण गर्मी से भी ज्यादा खतरनाक होता है। ऐसे मौसम में लोगों को ज्यादा पसीना आता है, जिस वजह से डी-हाइड्रेशन होने की संभावना बनी रहती है। इस मौसम में केवल एयर कंडीशनर से ही राहत मिलती है। परंतु हर कोई एयर कंडीशन (AC) नहीं खरीद सकता, क्योंकि यह काफी महंगा होता है। लेकिन चिंता करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि बाजार में एक ऐसा उपकरण मौजूद है जो कम कीमत में आपको उमस भरी गर्मी से राहत दिला सकता है। जब AC और पंखा कोई काम नहीं कर पाता है तो आप डी-ह्यूमिडिफायर का इस्तेमाल कर सकते हो। अब आप सोच रहे होंगे कि ये डी-ह्यूमिडिफायर तपती गर्मी से कैसे राहत दिला पाएगा? तो आपको बता दें कि अब एक ऐसा डिवाइस आ गया है, जो बर्फ की तरह ठंडक पहुँचता है।

आधुनिक तकनीक का चमत्कार

जिसकी हम चर्चा कर रहे हैं वो वाटर प्यूरीफायर (आरओ) के समान दिखता है, जिसे डी-ह्यूमिडिफायर कहा जाता है. इसका मुख्य काम आपके घर की हवा से अत्यधिक नमी को हटाना होता है। यह उपकरण कूलर और पंखे के साथ मिलकर आपके कमरे की हवा को ठंडा करता है और आपको एयर कंडीशनर की जरूरत के बिना उमस भरी गर्मी से राहत देता है।

कहाँ मिलता है डी-ह्यूमिडिफायर

डी-ह्यूमिडिटीफायर बाजार में व्यापक रूप से उपलब्ध है और इसकी कीमत काफी किफायती है, ताकि आप अपने कमरे के आकार और आवश्यकताओं के अनुसार इसे ऑनलाइन या ऑफलाइन खरीद सकें। इसकी कीमत बाजार में 6,000 रुपये से शुरू हो जाती है जबकि एक एयर कंडीशनर तकरीबन 30,000 रुपये की कीमत में ही उपलब्ध होता है।

कैसे काम करता है डी-ह्यूमिडिफायर

डी-ह्यूमिडिफायर का कामकाज एक एयर कंडीशनर के समान होता है। यह अपने घर के वातावरण से नमी को सोख लेता है, जिससे कूलर और पंखे की हवा भी अपना काम करने लगती है। यह नमी डी-ह्यूमिडिफायर के अंदर ही संग्रहित हो जाती है। इस तरह यह उमस वाली गर्मी में काफी प्रभावी होता है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments