Wednesday, February 21, 2024
Homeट्रेंडिंगTrending news:'दहेज लेना पाप है', स्कूली छात्रों ने सोशल मीडिया पर खास...

Trending news:’दहेज लेना पाप है’, स्कूली छात्रों ने सोशल मीडिया पर खास अंदाज में दिया संदेश, तेजी से वायरल हो रही तस्वीरें

Trending news: हर मां बाप चाहते हैं कि उनकी बेटी शादी के बाद भी वैसे ही सुख शान्ति से रहे जैसे की वह अपने मायके में रह रही हो। और अपनी बेटी को किसी ​चीज की ससुराल में कोई कमी ना हो इसलिए मां बाप बेटी को हर छोटी से छोटी चीज उपहार स्वरूप देते हैं। और इस उपहार को दहेज का नाम दिया गया है। क्यों कि अब इस उपहार की परिभाषा बदल गई है। जब से यह देन-लेन होने लगा है तब ​से लड़के वालों की डिमांड बढ़ रही है। साथ ही आजकल तो कई ऐसे केस भी देखने को मिल रहे हैं जहां दहेज के लोभी लोग लड़की के साथ कई तरह के अत्याचार तक करने से बाज नहीं आते हैं। ऐसे में कई लड़कियां तो चुप रहती है और कई हैं जो इसका मुकाबला करती हैं जबकि हम आपको बता दें दहेज लेना और देना दोनों ही अपराध की श्रेणी में आता है। लेकिन हाल ही कुछ स्कूली छात्रों ने सोशल मीडिया पर कुछ तस्वीरें तेजी से वायरल हो रही हैं। इन तस्वीरों में छात्र लोगों को जागरुक करने के लिए स्पेशल मैसेज दे रहे हैं। लोगों को यह मैसेज काफी पसंद आ रहा है।

वायरल तस्वीरों के जरिए संदेश

वायरल तस्वीरों के जरिए खास संदेश दिया गया है। तस्वीरों में खाली मैदान में कुछ बच्चों ने एक साथ बैठकर क्रिएटिव अंदाज में मैसेज लिखा है। छात्रों ने स्पेशल तरीके से सोशल मैसेज देने के लिए तरीका अपनाया है। लोगों को ये मैसेज काफी पसंद आ रहा है। हालांकि, कई लोगों ने इसपर अपनी प्रतिक्रिया भी दी है।

एक यूजर ने लिखा, ‘नौकरी वाली लड़की कभी बेरोजगार लड़के से शादी नहीं करेगी। दूसरे यूजर ने कमेंट किया, ‘मर्द तो बिना दहेज के शादी कर लेगा’ वहीं, एक यूजर ने लिखा कि जो पिता अपनी बेटी के लिए सरकारी दामाद ढूंढ़ते हैं, उन्हें भी इस बारे में सोचना चाहिए।

दहेज प्रथा एक ऐसा सामाजिक अभिशाप है

हमारे देश में दहेज प्रथा एक ऐसा सामाजिक अभिशाप है जो महिलाओं के साथ होने वाले अपराधों, चाहे वे मानसिक हों या फिर शारीरिक, को बढावा देता है। इस व्यवस्था ने समाज के सभी वर्गों को अपनी चपेट में ले लिया है। अमीर और संपन्न परिवार जिस प्रथा का अनुसरण अपनी सामाजिक और पारिवारिक प्रतिष्ठा दिखाने के लिए करते हैं वहीं निर्धन अभिभावकों के लिए बेटी के विवाह में दहेज देना उनके लिए विवशता बन जाता है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments