Monday, June 17, 2024
Homeट्रेंडिंगआखिर क्यों...? दुनिया का ऐसा अनोखा देश, जहां जमीन के अंदर रहते...

आखिर क्यों…? दुनिया का ऐसा अनोखा देश, जहां जमीन के अंदर रहते है लोग…

आखिर क्यों…? क्या आपने कभी जमीन के नीचे बसे शहर के बारे में सुना है? एक ऐसा अनोखा देश जो पूरी तरह से मॉडर्न हो. सुख-सुविधा और मनोरंजन के सभी साधन मौजूद हों. आपको यह जानकारी हैरानी होगी कि दुनिया में एक ऐसा शहर भी जो जमीन के नीचे बसा हुआ है. दक्षिण ऑस्ट्रेलिया में सुदूर इलाके में रेगिस्तान के बीचों बीच स्थित इस शहर का नाम (Coober Pedy) है. कूबर पेडी में ओपल जेमस्टोन (Opal Gemstone) पाए जाते हैं. इसे अंडरग्राउड सिटी के रूप में जाना जाता है.

इस गांव की सबसे बड़ी खासियत ही यही है कि यहां के लगभग सभी लोग अंडरग्राउंड घरों में रहते हैं। बाहर से देखने पर ये घर भले ही साधारण लगें, लेकिन अंदर का नजारा किसी होटल से कम नहीं होता। दरअसल, इस इलाके में ओपल की कई खदानें हैं। लोग यहां इन्ही ओपल की खाली पड़ी खदानों में रहते हैं। आपको बता दें कि ओपल एक दूधिया रंग का कीमती पत्थर होता है। कूबर पेडी को दुनिया की ओपल राजधानी भी कहते हैं, क्योंकि यहां पर दुनिया की सबसे ज्यादा ओपल की खदानें हैं।

unique country 2

कूबर पेडी में माइनिंग का काम साल 1915 में शुरू हुआ था। दरअसल, यह एक रेगिस्तानी इलाका है, इसलिए यहां पर गर्मियों में तापमान बहुत ज्यादा और सर्दियों में बहुत कम हो जाता है। इस कारण यहां रहने वाले लोगों को बहुत तकलीफों का सामना करना पड़ता था। इसका यह हल निकला कि लोग माइनिंग के बाद खाली बची खदानों में रहने के लिए चले गए।

कूबर पेडी के इन अंडरग्राउंड घरों में न तो गर्मियों में एसी की जरूरत पड़ती है और न ही सर्दियों में हीटर की। यहां होटल, पब और बार समेत सभी सुविधाएं मौजूद हैं. इसे मॉडर्न ‘पाताललोक’ भी कहा जाता है. यहां फिल्मों की शूटिंग भी होती है और दुनियाभर से लोग खूबसूरती देखने आते हैं. बीबीसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, कूबर पेडी की 60 फीसदी आबादी (1500 लोग) अंडरग्राउड घरों में रहती है.

एलिस स्प्रिंग्स और एडिलेड के बीच में बसे अनोखे शहर कूबर पेडी शहर में म्यूजियम भी है. शहर का अनोखा रहन-सहन लोगों को बहुत आकर्षित करता है. यहां पर साल 2000 में आई हॉलीवुड फिल्म ‘पिच ब्लैक’ समेत कई फिल्मों की शूटिंग भी हो चुकी है. कूबर पेडी में में जगह-जगह पर लगे साइन बोर्ड लोगों को सावधान करते हैं. कूबर पेडी का हाइब्रिड एनर्जी पावर प्लांट अब आकर्षण का नया केंद्र है. यह शहर की 70% पावर की जरूरत को पूरा करता है.

Capture 2

एडिलेड से 850 दूर स्थित कूबर पेडी में बेशकीमती पत्थर ओपल जेमस्टोन के बाद दूसरी सबसे ज्यादा कीमती चीज पानी है. यहां बारिश बहुत ही कम नहीं होती. गर्मियों में तापमान 53 डिग्री सेल्सियस तक चला जाता है. यहां के लोगों का पसंदीदा गेम गोल्फ है लेकिन वे इसे रात में खेलते हैं. लाइब्रेरी, ज्वेलरी स्टोर, होटल-पब और सुपर मार्केट सब कुछ अंडरग्राउंड बनाया गया है. यहां तक कि स्वीमिंग पूल भी जमीन के अंदर है.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments