Thursday, June 20, 2024
Homeट्रेंडिंगदुनिया की पहली फोल्डेबल ई-बाइक, आनंद महिंद्रा ने शेयर की PHOTOS, IIT...

दुनिया की पहली फोल्डेबल ई-बाइक, आनंद महिंद्रा ने शेयर की PHOTOS, IIT बॉम्बे के स्टूडेंट्स का इनोवेशन

फोल्डेबल ई-बाइक: इलेक्ट्रिक वाहनों की बढ़ती डिमांड के साथ ही नए-नए स्टार्टअप लगातार नई तकनीक के साथ इस सेग्मेंट को और भी बेहतर बना रहे हैं। इलेक्ट्रिक कार, बाइक और स्कूटर के बाद इलेक्ट्रिक साइकिलों में भी लोगों की दिलचस्पी बढ़ रही है। बीते दिनों महिंद्रा ग्रुप के चेयरपर्सन आनंद महिंद्रा ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (ट्विटर) पर फोल्डेबल ई-बाइक चलाते हुए अपनी तस्वीरें साझा कीं। इस ई-बाइक को हैदराबाद स्थित उपभोक्ता उत्पाद कंपनी हॉर्नबैक द्वारा विकसित किया गया है, जिसकी स्थापना भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान-बॉम्बे के पूर्व छात्र निशिथ पारिख और राजकुमार केवट ने की थी। इस प्रोडक्ट को देखकर आनंद महिंद्रा इतने प्रभावित हुए कि उन्होंने इसमें निवेश कर दिया। आइये जानते हैं क्या है मामला।

वर्ल्ड की पहली फोल्डेबल डायमंड फ्रेम ई-बाइक

महिंद्रा ग्रुप के चेयरमैन आनंद महिंद्रा की जब कभी किसी नई इनोवेशन पर नजर पड़ती है तो वह उसकी तारीफ करने से पीछे नहीं हटते। वह अक्सर सोशल मीडिया के माध्यम से अलग-अलग लोगों द्वारा की गई इनोवेशन की प्रशंसा करते नजर आते हैं। ई-बाइक की तस्वीर शेयर करते हुए उन्होंने लिखा, ‘IIT बॉम्बे के कुछ लोगों ने हमें फिर से गौरवान्वित किया है। उन्होंने फुल साइज व्हील्स के दुनिया की पहली फोल्डेबल डायमंड फ्रेम ई-बाइक बनाई है।’ उन्होंने आगे कहा कि इस बाइक को अन्य फोल्डेबल बाइक्स की तुलना में 35% ज्यादा एफिशिएंट बनाने के साथ साथ इसमें मीडियम से हाई स्पीड पर बाइक को स्टेबल रखने की क्षमता भी है। यह एकमात्र ऐसी बाइक है जिसे मोड़ने के बाद उठाना नहीं पड़ता है।

शेयर कीं बाइक की फोटोज

आनंद महिंद्रा ने ‘एक्स’ पर इस फोल्डेबल डायमंड फ्रेम ई-बाइक की कुछ फोटोज़ भी शेयर की हैं, जिनमें वह इस बाइक को चलाते हुए, फोल्ड करते हुए और गाड़ी की डिग्गी में रखते हुए देखे जा सकते हैं। इन तस्वीरों के जरिए आनंद महिंद्रा ने इस बाइक की खासियतें दिखाने की कोशिश की है।उन्होंने यह भी बताया कि उन्होंने इस इनोवेशन के स्टार्टअप में निवेश किया था।उन्होंने कहा कि Hornback X1 अमेज़ॉन और फ्लिपकार्ट पर अवेलेबल हैं।

यूजर्स ने दिए अलग-अलग रिएक्शन्स

बता दें कि अगर आप Hornback X1 बाइक को खरीदना चाहते हैं तो पॉपुलर ऑनलाइन प्लेटफॉर्म अमेज़ॉन और फ्लिपकार्ट से खरीद सकते हैं। इस बाइक की तस्वीरें देखने के बाद सोशल मीडिया पर यूजर्स ने अलग-अलग रिएक्शन्स दिए हैं। एक यूजर ने कहा, ‘आईआईटी बॉम्बे टीम को बधाई। लेकिन सर आपका लुक और स्टाइल लाखों लोगों को कड़ी टक्कर और प्रेरणा दे रहा है।’ जबकि दूसरे ने लिखा, ‘सर प्लीज मेरे लिए दाम थोड़ा कम कर दो। मुझे लेना है’।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments