Sunday, July 14, 2024
Homeदुनियातुर्की, सीरिया में भूकंप से मरने वालों की संख्या 7,800 के पार

तुर्की, सीरिया में भूकंप से मरने वालों की संख्या 7,800 के पार

अंकारा/दमिश्क| तुर्की में सोमवार को आए विनाशकारी भूकंप में मरने वालों की संख्या मंगलवार को बढ़कर 5,894 और सीरिया में 1,932 हो गई, जबकि सीरिया पर अमेरिकी प्रतिबंध हटाने की मांग तेज हो गई है। तुर्की के स्वास्थ्य मंत्री फहरेट्टिन कोका और अलेप्पो गवर्नरेट मुख्यालय में मीडिया कार्यालय के अनुसार, तुर्की और सीरिया में घायलों की संख्या क्रमश: 31,777 और 1,449 हो गई है।

दोनों देशों में मरने वालों की संख्या में और वृद्धि होने की उम्मीद है क्योंकि खराब मौसम के कारण बचाव अभियान में बाधा आ रही है।स्थानीय समयानुसार सुबह 4:17 बजे तुर्की के दक्षिणी प्रांत कहमनमारस में 7.7 तीव्रता से भूकंप आया, इसके कुछ मिनट बाद देश के दक्षिणी प्रांत गजियांटेप में 6.4 तीव्रता का भूकंप आया और कहारनमारस में स्थानीय समयनुसार दोपहर 1:24 बजे 7.6 तीव्रता का भूकंप आया।

तुर्की के दक्षिणी प्रांत हैटे और सीरिया के उत्तरी अलेप्पो शहर में सबसे अधिक लोगों की जान गई, जबकि लेबनान, इजराइल और साइप्रस ने भी झटके महसूस किए।तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन ने भूकंप से प्रभावित देश के 10 प्रांतों में मंगलवार को तीन महीने के आपातकाल की घोषणा की।उन्होंने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि यह निर्णय यह सुनिश्चित करने के लिए लिया गया है कि खोज और बचाव गतिविधियों और बाद के अध्ययनों को जल्दी से पूरा किया जा सके।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments