Wednesday, February 21, 2024
HomeदुनियाNASA ने लांच किया सुपरसोनिक विमान एक्स-59, आवाज की गति से भी...

NASA ने लांच किया सुपरसोनिक विमान एक्स-59, आवाज की गति से भी तेज विमान यात्रा, जानें फीचर्स

X-59 Supersonic Jet: दुनिया का पहला सुपरसोनिक विमान था। यह विमान आवाज की गति से भी दोगुनी तेजी से उड़ने में सक्षम था। अमेरिका की अंतरिक्ष एजेंसी NASA और एयरोस्पेस सेक्‍टर की बड़ी कंपनी लॉकहीड मार्टिन ने कम आवाज वाला सुपरसोनिक विमान एक्स-59 लॉन्च कर दिया है। माना जा रहा है कि एक्‍स-59 के आने से नई पीढ़ी के वाणिज्यिक विमानों की राह खुल गई है, जो आवाज की रफ्तार से ज्‍यादा तेज गति से हवाई यात्रा कर सकेंगे।

आवाज की गति से भी तेज विमान यात्रा

लेकिन वर्ष 2003 में इस सुपरसोनिक विमान ने अपनी आखिरी उड़ान भरी थी। एक्स-59 की परीक्षण उड़ान के बाद अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नियामकों को डाटा उपलब्ध कराएगी जिससे वाणिज्यिक सुपरसोनिक उड़ान को प्रतिबंधित करने के फैसले पर पुनर्विचार करने में मदद मिलेगी। अब आवाज की गति से भी तेज विमान यात्रा फिर संभव हो सकेगी। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा और एयरोस्पेस क्षेत्र की प्रमुख कंपनी लाकहीड मार्टिन ने सुपरसोनिक विमान एक्स-59 को लांच कर दिया है। इससे नई पीढ़ी के वाणिज्यिक विमानों का मार्ग प्रशस्त हो गया है जिनमें ध्वनि की गति से भी तेज यात्रा फिर संभव हो सकेगी। कानकार्ड दुनिया का पहला सुपरसोनिक विमान था। यह विमान आवाज की गति से भी दोगुनी तेजी से उड़ने में सक्षम था। लेकिन वर्ष 2003 में इस सुपरसोनिक विमान ने अपनी आखिरी उड़ान भरी थी। उस दिन के बाद से इस विमान की उड़ानें बंद कर दी गईं। एक्स-59 की परीक्षण उड़ान के बाद अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नियामकों को डाटा उपलब्ध कराएगी जिससे वाणिज्यिक सुपरसोनिक उड़ान को प्रतिबंधित करने के फैसले पर पुनर्विचार करने में मदद मिलेगी।

NASA X-59 Quiet Supersonic Jet – फीचर्स

  • NASA का X-59 ध्वनि की रफ्तार से भी 1.4 गुना अधिक स्पीड से उड़ान भरने में सक्षम है। आसान भाषा में कहें तो X-59 लगभग 925 मील प्रति घंटे (या 1,488 किमी/घंटा) की रफ्तार से उड़ान भर सकता है।
  • इस विमान की लम्बाई 99.7 फीट (30.4 मीटर) और चौड़ाई 29.5 फीट बताई जाती है। इसमें आगे की ओर एक पतली नाक-नुमा डिजाइन प्रदान की गई है, जो अकेले विमान की पूरी लंबाई का लगभग एक तिहाई हिस्सा बनाती है।
  • X-59 सुपरसोनिक जेट की खूबियाँ
    अधिकतम रफ्तार: 925 मील प्रति घंटे (या 1,488 किमी/घंटा)
    लम्बाई: 99.7 फीट (30.4 मीटर)
    चौड़ाई: 29.5 फीट
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments