Thursday, July 25, 2024
Homeबिज़नेस31st December Deadline: हर हाल में निपटा लें ये 5 जरूरी काम,...

31st December Deadline: हर हाल में निपटा लें ये 5 जरूरी काम, वरना हो सकता है वित्तीय नुकसान

31st December Deadline: ऐसे काम जिन्हें आपको 31 दिसंबर तक पूरा करना जरूरी है, उनमें आधार जमा करने से लेकर बैंक, इनकम टैक्स, निवेश तक कई काम शामिल हैं। कल से नया साल 2024 शुरू होते ही बैंक, इनकम टैक्स, निवेश आदि से जुड़े नए नियम लागू हो जाएंगे। आज कई वित्तीय कामों को पूरा करने की आखिरी तारीख है। ऐसे में पैसे से जुड़े नीचे दिए गए कामों को आज ही निपटा लें, वरना आपको नए साल से परेशानी हो सकती है। आज हम आपको ऐसे ही 5 जरूरी कामों के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं। आईए आपको बताते हैं ऐसे कौन से 5 काम हैं, जिन्हें आपको दिसंबर महीने में ही पूरा करना जरूरी है।

आधार अपडेशन

बिना किसी एक्स्ट्रा चार्ज के ऑनलाइन आधार अपडेट करवाने की आखिरी तारीख 31 दिसंबर, 2023 है। इसका मतलब हुआ कि आपके ऑनलाइन बिना किसी चार्ज के आधार अपडेट करने के लिए आज की ही समय बचा है। अगर आप आज अपेडट नहीं करते तो आपको नए साल से आधार में अपडेट करने के लिए 50 रुपये का चार्ज देना होगा।

ITR भरने की डेडलाइन

2023-24 के लिए इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने की डेडलाइन 31 जुलाई, 2023 थी। जो लोग इस तारीख तक आईटीआर फाइल नहीं कर पाए, वे अब भी 31 दिसंबर, 2023 तक लेट फीस के साथ अपडेटेड आईटीर दाखिल किया जा सकता है।

बैंक लॉकर एग्रीमेंट

एसबीआई (SBI) और बैंक ऑफ बड़ौदा (BOB) में बैंक लॉकर रखने वाले ग्राहकों को 31 दिसंबर तक बैंक से जुड़ा एक अहम काम पूरा करना है. आरबीआई की तरफ से सभी बैंकों को अपने ग्राहकों को बैंक लॉकर के नए एग्रीमेंट पर साइन करवाने के लिए कहा गया है।

स्पेशल एफडी की डेडलाइन

भारतीय स्टेट बैंक की स्पेशल एफडी स्कीम यानी अमृत कलश स्कीम समेत कई स्पेशल एफडी की डेडलाइन 31 दिसंबर को समाप्त हो रही है। एसबीआई की स्‍पेशल एफडी स्‍कीम अमृत कलश, आईडीबीआई बैंक की स्‍पेशल फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट स्‍कीम अमृत महोत्‍सव और इंडियन बैंक की इंड सेवर नाम एफडी स्‍कीम में आप 31 दिसंबर तक निवेश कर सकते हैं।

बंद हो सकती है आपकी UPI ID

अगर आपकी भी कोई ऐसी यूपीआई आईडी है, जिसका इस्‍तेमाल आपने एक साल से अधिक समय से नहीं किया है तो वह आज के बाद बंद हो जाएगी। ऐसे में अगर आपने भी अपनी कोई यूपीआई आईडी पिछले एक साल में इस्तेमाल नहीं किया है तो उसे जल्द से जल्द इस्तेमाल कर लें। इससे आपकी यूपीआई आईडी डीएक्टिवेट नहीं होगी।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments