Thursday, February 29, 2024
HomeदेशIndian Railways: ट्रेन में बिना टिकट भी यात्रा कर सकती है महिलाएं!...

Indian Railways: ट्रेन में बिना टिकट भी यात्रा कर सकती है महिलाएं! जानें भारतीय रेलवे के कुछ खास नियम

Indian Railways: भारतीय रेलवे महिलाओं को कुछ विशेष सुविधाएं देता है, जिसके तहत ट्रेन में बिना टिकट भी महिलाएं यात्रा कर सकती है। रेलवे के बारे में कहा जाता है कि इसकी ताकत यात्रियों में है। हर दिन लाखों लोग ट्रेनों से यात्रा करते हैं और रेलवे उन्हें उनके गंतव्य तक पहुंचाने में आजादी से पहले से बड़ी भूमिका निभाता आ रहा है। यात्रियों के सफर को सुखद बनाने के लिए रेलवे की ओर से कई कदम उठाए गए हैं। रेलवे खासतौर पर महिला यात्रियों को विशेष रियायतें देता है। लेकिन बहुत सारी महिलाए भारतीय रेलवे द्वारा दी जा रही इन सुविधाओं के बारे में नहीं जानती है।

बिना टिकट भी महिलायें कर सकती यात्रा

जी हाँ, अगर कोई महिला बिना टिकट के ट्रेन में यात्रा कर रही है, तो भी टीटीई उसे नीचे नहीं उतार सकता। रेलवे के नियम यही कहते हैं। अगर आप इसके बारे में नहीं जानते तो आइए हम आपको बताते हैं। आखिर एक अकेली महिला बिना टिकट के भी ट्रेन में कैसे यात्रा कर सकती है? भारतीय रेलवे के नियम कहते हैं कि अगर कोई महिला ट्रेन में अकेली यात्रा कर रही है और उसके पास टिकट नहीं है तो टीटीई उसे ट्रेन से नहीं उतार सकता। ऐसे में महिला चाहे तो जुर्माना भरकर अपनी यात्रा जारी रख सकती है।

साल 1989 में रेलवे द्वारा यह नियम

लेकिन यहां सवाल उठता है कि अगर महिला यात्री के पास पैसे नहीं होंगे तो क्या होगा? ऐसे में नियम ये है कि टीटीई उसे ट्रेन से बाहर नहीं फेंक सकता। महिला यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए साल 1989 में रेलवे द्वारा यह नियम लाया गया था। इसमें कहा गया था कि अगर अकेले यात्रा कर रही महिला को किसी भी स्टेशन पर उतार दिया जाता है तो अप्रिय घटना होने की संभावना रहती है।

टीटीई को ध्यान रखना होगा

एक सवाल यह भी है कि अगर कोई अकेली महिला स्लीपर क्लास के टिकट पर एसी क्लास में यात्रा कर रही हो तो क्या होगा? ऐसे में टीटीई उसे स्लीपर क्लास में जाने के लिए कह सकता है। हालांकि इस बात को लेकर टीटीई को ध्यान रखना होगा उनके साथ कोई दुर्व्यवहार नहीं होना चाहिए। एक नियम जो आपको भी जानना चाहिए वह यह है कि भले ही आपका नाम सीट के लिए वेटिंग लिस्ट में हो, लेकिन अकेली महिला को ट्रेन से नहीं उतारा जा सकता।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments