Friday, June 21, 2024
HomeदेशToll-Tax: 60 किलोमीटर में देना होगा सिर्फ 1 बार टोल, हटेंगे बाकी...

Toll-Tax: 60 किलोमीटर में देना होगा सिर्फ 1 बार टोल, हटेंगे बाकी टोल प्लाजा, देखें वीडियो…

Toll-Tax: अगर आप हाईवे पर अधिक सफर करते हैं और इस पर बार-बार लगने वाले टोल टैक्स से परेशान हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है. अब हाईवे पर सफर करना सस्ता हो सकता है. दरअसल, केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्रि नितिन गडकरी ने 8 माह पहले घोषणा की थी की अब 60 किलोमीटर के दायरे में सिर्फ 1 ही टोल प्लाजा होगा. इसके अलावा बाकी सभी टोल प्लाजा हटा लिए जाएंगे और लोगों को एक बार ही इस रेंज में टोल देना होगा. गडकरी ने लोकसभा में उनके मंत्रालय से संबंधित अनुदान की मांग के दौरान एक चर्चा के जवाब में कहा, “मैं यह सुनिश्चित करूंगा कि 60 किमी के भीतर सिर्फ एक टोल प्लाजा होगा और अगर दूसरा टोल प्लाजा है, तो इसे अगले तीन महीनों में बंद कर दिया जाएगा।” केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि राष्ट्रीय राजमार्गों पर 60 किमी के भीतर कोई टोल प्लाजा नहीं होना चाहिए और वह सुनिश्चित करेंगे कि अगले तीन महीनों में ये मानक पूरी तरह से लागू हो जाएं। इस नियम से जुडे बयान को लेकर केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्रि नितिन गडकरी का एक वीडियो भी वायरल हो रहा है…

आसपास के लोगों को भी राहत

नितिन गडकरी ने अपने संबोधन में एक और अहम जानकारी दी. उन्होंने बताया कि अक्सर हाईवे के किनारे रहने वाले लोगों की शिकायत होती थी कि उन्हें एक गांव से दूसरे गांव में जाने के लिए भी टोल देना पड़ता है, जबकि वह आसपास ही रहते हैं. इस समस्या के समाधान पर भी काम किया जाएगा. उन्होंने बताया कि स्थानीय लोगों को टोल नहीं देना होगा. उन्हें एक पास दिया जाएगा, जिसे दिखाकर वह हाईवे पर फ्री में सफर कर सकेंगे.

60 किमी के दायरे में 10 टोल नाके, केंद्रीय मंत्री की घोषणा पर नहीं हुआ अमल

आठ माह बित जाने के बाद भी केंद्रीय मंत्री की घोषणा पर अमल नहीं हुआ. केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी द्वारा करीब आठ माह पूर्व घोषणा की गई थी कि 60 किलोमीटर के दायरे में मात्र एक टोल टैक्स रहेगा। बाकी टोल तीन माह में बंद कर दिए जाएंगे, लेकिन अभी टोल टैक्स बंद नहीं किए गए हैं। दो टोल इंदौर बायपास, तीसरा बालगढ़, चौथा भौंरासा, पांचवां मक्सी रोड, छठा नवाखेड़ा, सातवां धर्मपुरी, आठवां चिंतामन गणेश, नौवा टोल घटिया में और 10वां टोल बांगर के पास है। 60 किलोमीटर के दायरे में कुल मिलाकर 10 टोल हो जाएंगे। केंद्रीय मंत्री द्वारा की गई अपनी ही घोषणा पर अमल नहीं किया जा रहा है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments