Thursday, February 29, 2024
Homeबिज़नेसSmartphone को इस्तेमाल करते समय न करें ये 5 गलतियां, नही तो...

Smartphone को इस्तेमाल करते समय न करें ये 5 गलतियां, नही तो फोन हो जाएगा ‘डब्बा’

Smartphone Charging Tips And Tricks: कुछ लोग जाने-अनजाने में की गई गलतियों की वजह से अपने फोन को समय से पहले ही खराब कर डालते हैं और उन्हें नया फोन खरीदना पड़ता है। ऐसे में पैसे भी काफी खर्च होते हैं। वैसे फोन के जल्दी खराब होने और इसके परफॉर्मेंस बिगड़ जाने की कई वजहें होती हैं। दिन भर मोबाइल का उपयोग करने के बाद उसकी बैटरी खत्म हो जाती है और आप फिर से मोबाइल को चार्ज करते हैं। कुछ लोग मोबाइल चार्ज करते वक्त ऐसी गलतियां करते हैं, जिनसे उन्हें नुकसान उठाना पड़ सकता है। इतना ही नहीं गलत तरीके से मोबाइल चार्ज करने से बैटरी के खराब होने की संभावना ज्यादा बढ़ जाती है। हम आपको यहां 5 ऐसी गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनसे आपको बचना चाहिए।

फोन के सॉफ्टवेयर अपडेट्स करें

फोन के ऑपरेटिंग सिस्टम और ऐप्स को समय से अपडेट नहीं कर रहे हैं तो इससे फोन की परफॉर्मेंस पर असर पड़ता है। साथ ही फोन में सिक्योरिटी का भी खतरा पैदा हो जाता है। अपडेट्स में आमतौर पर ऑप्टिमाइजेशन्स होते हैं जो आपके डिवाइस की एफिशिएंसी को एन्हांस करते हैं।

ओरिजिनल चार्जर का इस्तेमाल करें

फोन की बैटरी को खराब होने से बचाना है और लंबे समय तक चलाना है तो हमेशा अपने स्मार्टफोन को ओरिजिनल चार्जर से ही चार्ज करें। अगर आप किसी दूसरे या लोकल चार्जर से फोन चार्ज करते हैं तो इससे आपके फोन की बैटरी पर बुरा असर पड़ता है। लगातार ऐसा करने से आपके फोन की बैटरी खराब भी हो सकती है। इसलिए फोन से साथ आने वाले चार्जर का ही उपयोग करें।

फोन को ओवरलोड करने से बचें

फोन की स्टोरेज के लगभग फुल हो जाने से इसकी परफॉर्मेंस भी घट जाती है। फोन स्लो हो जाता है।ऐसे में कोशिश करें कि फोन से गैरजरूरी फाइल्स, फोटोज और ऐप्स को डिलीट करते रहें।

ज्यादा ऐप्स इंस्टॉल न करें

फोन में जरूरत से ज्यादा ऐप्स हों और अगर ये बैकग्राउंड में चलती रहें। तो ये फोन के रिसोर्स को कंज्यूम करती हैं। साथ ही इससे फोन की स्पीड पर भी असर पड़ता है। ऐसे में उन ऐप्स की पहचान करें जिनका इस्तेमाल आप ज्यादा नहीं करते और उन्हें अनइंस्टॉल कर दें।

फोन की बैटरी को जीरो तक पहुंचने से रोकें

अगर फोन की बैटरी को आप चार्जिंग से पहले बार-बार जीरो तक पहुंचने देंगे, तो इससे प्रीमैच्योर बैटरी डिग्रेडेशन का खतरा बढ़ जाता है। स्मार्टफोन्स में आमतौर पर इस्तेमाल होने वाली लिथियम-आयन बैटरीज 20 से 80 प्रतिशत के बीच चार्ज में अच्छा परफॉर्म करती हैं।

फोन को एक्सट्रीम टेम्परेचर से बचा कर रखें

ज्यादातर फोन इस तरह से नहीं बने होते कि इन्हें एक्सट्रीम टेम्परेचर में एक्सपोज किया जाए। ऐसे में ज्यादा हॉट या कोल्ड होने पर बचाकर रखें। इससे बैटरी और फोन की ओवरऑल परफॉर्मेंस पर असर पड़ता है। फोन को डायरेक्ट सनलाइट, गर्मियों में कार के अंदर और फ्रीजिंग कंडीशन से दूर रखें।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments