Wednesday, April 17, 2024
Homeबिज़नेसSukanya Samriddhi Yojana: लाडली का भविष्य संवारना है तो इस सरकारी योजना...

Sukanya Samriddhi Yojana: लाडली का भविष्य संवारना है तो इस सरकारी योजना में लगाएं पैसा, मिल रहा शानदार रिटर्न…

Sukanya Samriddhi Yojana: सुकन्या समृद्धि योजना बेटी के लिए समृद्धि लाने वाली भारत सरकार की एक शानदार स्कीम है.इसमें माता-पिता की तरफ से किया जाने वाला निवेश, बेटी की पढ़ाई, शादी सब को आसान बना देता है. अगर आपने अब तक निवेश की शुरुआत नहीं की है तो आपकी शुरू कर देनी चाहिए. इसमें आप छोटी रकम भी हर महीने निवेश कर सकते हैं. आप सुकन्या समृद्धि योजना अकाउंट बैंक या पोस्ट ऑफिस में खोल सकते हैं. इस योजना में 10 साल से कम उम्र की बच्ची के पिता उसके नाम पर सुकन्या समृद्धि स्कीम में निवेश कर सकते हैं. इसमें कम से कम 250 रुपये और अधिकतम 1.5 लाख रुपये सालाना का निवेश कर सकते हैं. फिलहाल इस योजना में 7.6% की ब्याज दर और आयकर अधिनियम, 1961 के 80C के तहत टैक्स लाभ भी मिलता है।

खाता खोलने की है सीमा

इस योजना के तहत जमाकर्ता एक बेटी के नाम पर केवल एक ही खाता खुल सकता है। वहीं, अगर उसकी ज्यादा लड़कियां हैं तो अधिकतम दो खाता इस योजना के तहत खोला जा सकता है। जुड़वां लड़कियों के केस में उनका सिंगल खाता खोला जाएगा और तब इसमें तीसरी लड़की का नाम जोड़ा जा सकता है।

बस 14 साल देने होंगे पैसे

इस योजना का मेच्योरिटी पीरियड 21 साल का है, लेकिन इसमें सिर्फ 14 साल तक ही पैसे जमा करना होता है। बाकी साल के लिए ब्याज जुड़ता रहता है। आप इस योजना में जितना पैसा लगाएंगे, मेच्योरिटी पर आपको रिटर्न लगभग 3 गुना मिलेगा

Sukanya Samriddhi Yojana में कितना मिलेगा रिटर्न

अगर कोई निवेशक इस योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) में हर महीने 1000 रुपये हर महीने 15 साल के लिए निवेश करता है तो एचडीएफसी बैंक सुकन्या समृद्धि योजना कैलकुलेटर के मुताबिक, 7.6 प्रतिशत ब्याज की दर (Sukanya Samriddhi Yojana interest rate) से मेच्योरिटी पर कुल 5,10,371 रुपये मिलेंगे. कैलकुलेशन के मुताबिक, इसमें निवेशक 15 साल में कुल 1,80,000 रुपये का निवेश करता है और उसे इस पर 3,30,371 रुपये ब्याज के तौर पर हासिल होता है.

भारत सरकार तय करती है ब्याज दर

भारत सरकार (वित्त मंत्रालय) सुकन्या समृद्धि योजना पर ब्याज दर की हर तिमाही समीक्षा करती है. इस स्कीम में 50 रुपये के मल्टीपल में निवेश कर सकते हैं. इस स्कीम में रिटर्न के तौर पर मिला ब्याज टैक्स फ्री होता है. इस बात का ध्यान रखें कि सुकन्या समृद्धि स्कीम (Sukanya Samriddhi Yojana) में अकाउंट चाहे पोस्ट ऑफिस या बैंक में से कहीं भी एक ही जगह ओपन करा सकते हैं. अकाउंट ओपन होने से लेकर 15 साल तक अकाउंट में निवेश कर सकते हैं. साथ ही एक परिवार में दो बेटियों के लिए अकाउंट ओपन किया जा सकता है.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments