Saturday, May 18, 2024
Homeबिज़नेसHealth Insurance Claim: इन 5 कारणों से Reject होगा, आप का Claim...

Health Insurance Claim: इन 5 कारणों से Reject होगा, आप का Claim जानिए कैसे ?

What Is The Health Insurance Claim: अगर आपने हेल्‍थ इंश्‍योरेंस ले रखा है या लेने का प्‍लान कर रहे हैं तो आपको कई चीजों का ध्‍यान रखना जरूरी होता है. आज के समय में हेल्‍थ इंश्‍योरेंस खरीदना पहले के मुकाबले आसान हो गया है. इसे आप खुद ही घर बैठकर ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं. लेक‍िन कई बार इसमें आपसे गलती हो जाती है और इससे आपको भव‍िष्‍य में द‍िक्‍कत हो सकती है. पॉल‍िसी खरीदने के बाद इसके क्‍लेम के समय क‍िसी प्रकार की द‍िक्‍कत न हो, इसके ल‍िए आपको कुछ बातों का ध्‍यान रखना जरूरी है.

इसल‍िए जरूरी है क‍ि आप हेल्‍थ इंश्‍योरेंस लेते समय कुछ बातों का ध्‍यान रखें. इन कारणों को इग्‍नोर करने पर आपका Claim खार‍िज हो सकता है. आइए जानते हैं ऐसे पांच कारणों के बारे में ज‍िनके बारे में जानकर आपको क्‍लेम के समय क‍िसी प्रकार की परेशानी नहीं होगी.
Screen Shot 1945 06 17 at 12.59.35 PM

क्‍लेम प्रोसेस

आपके और हेल्‍थ इंश्‍योरेंस देने वाली कंपनी एक कॉन्‍ट्रैक्‍ट के तहत बंधी है. इसलिए आपको Claim प्रोसेस करते समय न‍िर्धार‍ित मानकों का पालन करना चाह‍िए. गलत तरीके से भरे गए आवेदन पत्र, दस्तावेज की कमी के कारण आपका Claim र‍िजेक्‍ट हो सकता है. हेल्‍थ इंश्‍योरेंस प्रोसेस को समझने के लिए आप पहले बीमा कंपनी से संपर्क कर लें. इससे Claim रिजेक्ट होने की संभावना कम हो जाती है.

पहले से मौजूद बीमार‍ियां

हेल्‍थ इंश्‍योरेंस देने वाली कंपन‍ियां पॉलिसी बेचते समय पहले से मौजूद किसी भी बीमारी को कवर नहीं करतीं. यदि आप इन बीमारियों के कारण बीमार पड़ जाते हैं और अस्पताल में भर्ती होने की जरूरत होती है तो आपकी हेल्‍थ इंश्‍योरेंस कंपनी आपके इलाज का खर्च वहन नहीं कर पाएगी. ऐसे में यद‍ि आप क्‍लेम करते हैं तो यही संभावना ज्‍यादा है क‍ि यह खारिज हो जाए.

पॉलिसी पीर‍ियड

हेल्‍थ इंश्योरेंस पॉल‍िसी की आमतौर पर एक साल की अवधि होती है. एक साल के अंत में पॉलिसी समाप्त हो जाएगी. एक पॉलिसीहोल्‍डर के रूप में समाप्त हो चुकी पॉलिसी किसी काम की नहीं है. ऐसे में आपको समय पर पॉलिसी रिन्यू कराना जरूरी है. इससे र‍िन्‍यूअल पर म‍िलने वाले दूसरे फायदे भी म‍िलेंगे. इसके ल‍िए आपको प्रीमियम देना पड़ता है. लेकिन यद‍ि आप र‍िन्‍यूअल नहीं कराते तो पॉल‍िसी लैप्‍स हो जाती है. पॉल‍िसी लैप्‍स होने पर आपका क‍िसी भी प्रकार का दावा स्‍वीकार नहीं क‍िया जाएगा.

वेट‍िंग पीर‍ियड

हेल्‍थ इंश्‍योरेंस के मामले में वेट‍िंग पीर‍ियड से तात्‍पर्य आपको बीमा कवर का फायदा उठाने के लिए एक न‍िश्‍च‍ित अवधि तक इंतजार करना होगा. कुछ बीमाकर्ता कुछ साल के वेट‍िंग पीर‍ियड के बाद पहले से मौजूद बीमारियों या मैटरन‍िटी बेन‍िफ‍िट को कवर करते हैं. यह अवधि बीमा कंपन‍ियों के नियम और शर्तों पर निर्भर करती है. ऐसे में न‍िश्‍च‍ित समय सीमा से पहले आपका दावा खारिज कर दिया जाएगा.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments