Saturday, May 25, 2024
Homeबिज़नेसखुशखबरी! नए साल पर हवाई यात्रा होगी सस्ती, Indigo ने घरेलू और...

खुशखबरी! नए साल पर हवाई यात्रा होगी सस्ती, Indigo ने घरेलू और अंतरराष्ट्रीय मार्गों पर हटाया ईंधन शुल्क

Business news: नए साल के अवसर पर हवाई सफर करने वाले यात्रियों के लिए राहत देने वाली खबर सामने आई है। इंडिगो (Indigo) ने आज यानी 4 जनवरी घरेलू और अंतरराष्ट्रीय मार्गों पर लागू ईंधन शुल्क हटाने की घोषणा की है। जिसके बाद एयरलाइन टिकट बुक करते समय इंडिगो के ग्राहकों को आज से फ्यूल चार्ज नहीं देना होगा, जिससे एयरलाइन टिकट थोड़े सस्ते हो जाएंगे।

इंडिगो ने बयान में कहा है कि

इंडिगो ने बयान में कहा है कि ईंधन की कीमतों में उतार-चढ़ाव के बावजूद, कंपनी अपने यात्रियों के लिए लागत प्रभावी, समय पर, बेहतरीन यात्रा अनुभव प्रदान करने के प्रति अपने समर्पण में दृढ़ है। कंपनी ने अपने बयान में कहा, चूंकि एविएशन टर्बाइन ईंधन (ATF) की कीमतें गतिशील हैं, हम कीमतों या बाजार स्थितियों में किसी भी बदलाव का जवाब देने के लिए अपने किराए और उसके घटकों को नियमित करना जारी रखेंगे।

ईंधन कर अक्टूबर 2023 में लगाया गया था

हवाई ईंधन की कीमतों में वृद्धि के बाद, इंडिगो ने अक्टूबर 2023 में घरेलू और अंतरराष्ट्रीय मार्गों पर 300 रुपये से 1,000 रुपये तक ईंधन शुल्क लगाने का फैसला किया है। सरकारी तेल विपणन कंपनियों ने 1 जनवरी, 2024 से हवाई ईंधन की कीमतों में 4 प्रतिशत की कमी करने का फैसला किया है। जिसके बाद इंडिगो ने ईंधन टैक्स लगाने का फैसला वापस ले लिया।

एयरलाइंस अपनी लागत का 40% एयरलाइन ईंधन पर खर्च करती हैं

हवाई ईंधन एयरलाइन परिचालन लागत के 40% के लिए जिम्मेदार है। हवाई ईंधन की कीमतें बढ़ने के बाद एयरलाइंस की लागत बढ़ जाती है और इसके बाद उन्हें इसका बोझ ग्राहकों पर डालना पड़ता है. लेकिन कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट के बाद जब नवंबर, दिसंबर और जनवरी में लगातार तीन महीनों तक विमान ईंधन की कीमतों में संशोधन किया गया, तो तेल कंपनियों ने कीमतें कम कर दीं, इसलिए इंडिगो ने ईंधन कर हटाने का फैसला किया।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments