Monday, February 26, 2024
Homeबिज़नेसRBI ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक को बैन करने का लिया फैसला

RBI ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक को बैन करने का लिया फैसला

देश में कई लोग ऑनलाइन पेमेंट के लिए पेटीएम का इस्तेमाल करते हैं। भारतीय रिजर्व बैंक ने 31 जनवरी 2024 को पेटीएम पेमेंट्स बैंक को बैन करने का फैसला लिया।

इस फैसले के बाद कई यूजर्स इस बात को लेकर काफी चिंतित है कि अब उनके पेटीएम वॉलेट से ट्रांजेक्शन कैसे पूरा होगा।

बता दें कि आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक को बैन करने का फैसला लिया है। इसका असर पेटीएम वॉलेट पर नहीं पड़ेगा। हालांकि अगर फिर भी आप पेटीएम वॉलेट का इस्तेमाल करने से डर रहे हैं तो आप कुछ रणनीति अपना सकते हैं। इसके जरिये आप आसानी से बिना कोई टेंशन के पेटीएम वॉलेट का इस्तेमाल कर पाएंगे।

29 फरवरी के बाद भी कर सकते हैं पेटीएम वॉलेट का इस्तेमाल

आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक को बंद करने की एक समयसीम तय की है। पेटीएम पेमेंट्स बैंक 29 फरवरी के बाद से बंद हो जाएगा। इससे पहले यह सुचारू रूप से चलेगा। 29 फरवरी के बाद ग्राहक ऑनबोर्डिंग नहीं करवा पाएंगे।

इसके अलावा पेमेंट्स बैंक में कोई भी डिपॉजिट नहीं हो पाएगा। इसका मतलब कि 29 फरवरी 2024 के बाद पेमेंट्स बैंक के अकाउंट में डिपॉजिट की अनुमति नहीं होगी यानि कि कोई पैसा नहीं आ सकेगा।

हालांकि, इसका असर पेटीएम वॉलेट पर नहीं पड़ेगा। आप आसानी से पेटीएम वॉलेट से ट्रांजेक्शन कर सकते हैं। इसके अलावा आप इसमें राशि भी ले सकते हैं।

पेटीएम वॉलेट खाली करें

अगर आपको लग रहा है कि कहीं पेटीएम वॉलेट भी काम करना बंद कर देगा तो आप पेटीएम वॉलेट को खाली कर सकते हैं। पेटीएम वॉलेट में मौजूदा राशि को आप किसी बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं। इसके अलावा आप पेटीएम वॉलेट में मौजूदा राशि को खर्च करके भी खाली कर सकते हैं।

पेटीएम वॉलेट में ट्रांजेक्शन को एक्सेप्ट ना करें

अगर आप पेटीएम वॉलेट में पैसे जोड़ने से डर रहे हैं तो आप पेटीएम वॉलेट में कोई ट्रांजेक्शन ना लें। आप इसकी जगह पर अपने बैंक अकाउंट में पैसे ले सकते हैं। इसके अलावा पेटीएम वॉलेट का इस्तेमाल आप केवल ट्रांजेक्शन के लिए कर सकते हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments