Wednesday, April 17, 2024
Homeबिज़नेसमई की ये तारीख है बहुत महत्वपूर्ण, भूल गए तो होगा नुकसान

मई की ये तारीख है बहुत महत्वपूर्ण, भूल गए तो होगा नुकसान

आयकर महत्वपूर्ण तिथियाँ: अगर आप टैक्स दाता हैं तो हैं तो आपके लिए यह महत्वपूर्ण न्यूज़ हैं। आयकर विभाग ने इस महीने TDS और सर्टिफिकेट जमा करवाने के लिए इस महीने चार महत्वपूर्ण तारीखों घोषित हो गई है, जिसे जानना आपके लिए जरूरी है। अगर आप इन तारीखों से भूल जाते हैं तो आपका बड़ा नुकसान हो सकता है और जुर्माना भी देना पड़ सकता है। आयकर विभाग ने मई महीने के लिए इनकम टैक्स से जुड़ी चार अहम तारीखें घोषित कर दी है ।

7 मई लोगों को अनिवार्य रूप से अपना टीडीएस जमा करना होगा। अगर आप टैक्स जमा नहीं करते हैं तो आईटी विभाग के अनुसार ऐसा करने में विफल रहने पर जुर्माना लगाया जा सकता है।

15 मई यह तारीख मार्च महीन के लिए, धारा 194-IB, 194M, 194S के तहत हुए टैक्स कटौती के लिए टीडीएस प्रमाणपत्र जारी करने लिए महत्वपूर्ण है। मार्च तिमाही के लिए जमा टीसीएस का तिमाही विवरण जमा करने की आखिरी तारीख 15 मई है।

30 मई करदाताओं के लिए अप्रैल महीने में धारा 194-IA, 194M, 194-IB, and 194S, के तहत काटे गए कर के संबंध में अपना चालान-सह-विवरण (challan-cum-statement) प्रस्तुत करना महत्वपूर्ण है।

31 मई वित्त वर्ष 2023 की मार्च तिमाही के लिए जमा किए गए टीडीएस का तिमाही स्टेटमेंट 31 मई, 2023 तक जमा करना महत्वपूर्ण है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments