Wednesday, April 17, 2024
Homeमनोरंजन'मिस्टर इंडिया' फेम पीटर का निधन..

‘मिस्टर इंडिया’ फेम पीटर का निधन..

बॉलीवुड इंडस्ट्री के जानी मानी हस्ती पीटर का आज निधन हो गया है। पीटर के निधन के बाद से इंडस्ट्री में शोक की लहर है। पीटर को बॉलीवुड सुपरस्टार अनिल कपूर की फिल्म 'मिस्टर इंडिया' से पहचान मिली थी। उन्होंने इस फिल्म में स्पेशल इफेक्ट्स कोऑर्डिनेटर के तौर पर बेहतरीन काम किया था। पीटर ने 'मिस्टर इंडिया' के अलावा कई फिल्मों में सिनेमेटोग्राफर के तौर पर अपनी कला का दमदार प्रदर्शन किया है।फिल्म 'मिस्टर इंडिया' के अलावा पीटर ने अमिताभ बच्चन की फिल्म 'अजूबा' और सनी देओल की फिल्म 'बॉर्डर' में भी अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

पीटर के पिता भी इस इंडस्ट्री से जुड़े हुए थे। पीटर ने इंटरव्यू में बताया था कि उनके पिता भले ही इस इंडस्ट्री से जुड़े हुए थे, लेकिन वह उनके साथ बचपन में कभी फिल्म के सेट पर नहीं गए थे। जब उन्हें नौकरी की तलाश थी, तब वह चेंबूर में होमी वाडिया के बसंत स्टूडियो में शामिल हो गए थे। वहां उन्होंने बहुत कुछ सीखा। यही से उन्होंने कैमरा लगाना भी सीखा था।पीटर ने सिनेमेटोग्राफी लाइन में अपना करियर बनाने के बारे में भी इंटरव्यू में खुलासा किया था। उन्होंने बताया था, 'मेरे पिता फोटोग्राफी के शौकीन थे।

मैंने उनके शौक को साझा किया और अपनी जवानी में शुरू से ही फोटोग्राफी का आनंद लिया। मेरे पास एक छोटा सा ब्राउनी कैमरा था और मैं ढेर सारी तस्वीरें खींचता था। यह बसंत स्टूडियो में काम करने के दौरान हुआ था, फिल्में बन रही थीं। मैं भी फिल्मों के प्रति आकर्षित हो गया।फिल्म इंडस्ट्री में कई सुपरहिट फिल्मों में पीटर ने अपना शानदार प्रदर्शन दिया है। आज वह इस दुनिया को अलविदा कह गए हैं। जिस लगन के साथ उन्होंने उस दौर में काम किया था, शायद ही वह लगन आज के सिनेमेटोग्राफर में देखने को मिले।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments