Sunday, January 29, 2023
Homeलाइफस्टाइलDark Chocolate Benefits: डार्क चॉकलेट क्यों खाना चाहिए ? जानें अद्भुत फायदे…

Dark Chocolate Benefits: डार्क चॉकलेट क्यों खाना चाहिए ? जानें अद्भुत फायदे…

Dark Chocolate Benefits: अधिकतर लोगों को चॉकलेट खाना बेहद पसंद होता है। लेकिन  क्या चॉकलेट हेल्थ के लिए अच्छी होता है? क्या रोजाना चॉकलेट का सेवन किया जा सकता है? तो इसका जवाब है, हां। आप चॉकलेट खा सकते हैं, यह हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होता है। लेकिन आपको मिल्क चॉकलेट के बजाय डार्क चॉकलेट को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। डार्क चॉकलेट हेल्थ के लिए काफी लाभकारी होती है। इसमें थियोब्रोमाइन और फेनिलथाइलामाइन तत्व पाए जाते हैं, .ये मस्तिष्क के लिए जरूरी होते हैं। इसके अलावा डार्क चॉकलेट में फाइबर, आयरन, मैग्नीशियम, जिंक  और मैंगनीज भी होता है। डार्क चॉकलेट में पोटेशियम, फॉस्फोरस और सेलेनियम भी पाया जाता  है। आप डार्क चॉकलेट के फायदे पाने के लिए इसे सीमित मात्रा में अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। जो आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं. तो चलिए जानते हैं डार्क चॉकलेट खाने के फायदे…

डिप्रेशन कम करे

जब भी आप डिप्रेशन में हो, तो डार्क चॉकलेट खाकर देखिए। ये मूड को अच्छा करने में मदद करेगी ही। डार्क चॉकलेट स्ट्रेस हार्मोन को कम करती है और हैप्पी हार्मोन्स रिलीज करती है, इससे आप स्ट्रेस फ्री रह सकते हैं। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में मदद करते हैं। 

हार्ट के लिए फायदेमंद

हार्ट के मरीजों के लिए डार्क चॉकलेट का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है। डार्क चॉकलेट में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट दिल को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। इसका सेवन करने से ब्लडप्रेशर कंट्रोल में रहता है। डार्क चॉकलेट खाने से दिल की बीमारियों का खतरा कम होता है। लेकिन अगर आप किसी हृदय रोग का सामना कर रहे हैं, तो इसका सेवन एक्सपर्ट की राय पर ही करें।

कैंसर से बचाता है

एक्सपर्ट के अनुसार, डार्क चॉकलेट में एंटी कैंसर गुण पाए जाते हैं। इसमें मौजूद फ्लेवोनोइड कैंसर से बचाने में मददगार है। यह शरीर में कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने से रोकता है।

सर्दी-खांसी से राहत दिलाएं

डार्क चॉकलेट में मौजूद विटामिन-सी और फैटी एसिड सर्दी-खांसी राहत दिलाने में मदद करते हैं। इसके सेवन से गले का दर्द भी कम हो सकता है।

वजन कम करने में कारगर

डार्क चॉकलेट वेट लॉस करने में भी कारगर हो सकता है। दरअसल, इसमें  कैलोरी बहुत कम होती है। साथ ही  शुगर की मात्रा भी सीमित होती है। ऐसे में अगर आप वेट लॉस करना चाहते हैं, तो इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। डायबिटीज रोगी भी कम मात्रा में डार्क चॉकलेट का सेवन कर सकते हैं।

स्किन के लिए फायदेमंद 

डार्क चॉकलेट न सिर्फ सेहत, बल्कि स्किन के लिए भी फायदेमंद होती है। डार्क चॉकलेट उम्र के प्रभाव को कम करने में मदद करती है। साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, तो स्किन सेल्स को डैमेज होने से बचाते हैं। इसके नियमित सेवन से स्किन ग्लोइंग और खूबसूरत नजर आने लगती

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

आप जानते हैं ही होंगे कि शरीर को बीमारियों से बचाने और हेल्‍दी रखने के लिए एंटीऑक्सीडेंट बहुत जरूरी होते हैं. बता दें कि डार्क चॉकलेट में भी एंटीऑक्सीडेंट के गुण मौजूद हैं. डार्क चॉकलेट में एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा अधिक होने के कारण इसे खाने से आप कई बीमारियों से निजात पा सकते हैं. 

डार्क चॉकलेट में आयरन,मैग्नीशियम, कॉपर और मैंगनीज जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। ये पोषक तत्व हमें दिनभर एनर्जी देते हैं। साथ ही हमारे शरीर को फिट रखने में भी मदद करते हैं। आप डार्क चॉकलेट को दिन के किसी भी खा सकते है। लेकिन इसका सेवन हमेशा सीमित मात्रा में ही करें। अगर आप पहले से ही कोई डाइट प्लान फॉलो कर रहे हैं, तो इसका सेवन एक्सपर्ट की राय पर करें।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

Join Our Whatsapp Group